Bangladesh SAARC आपात कोष को देगा 1.5 मिलियन डॉलर, भारत समेत कई देश पहले ही कर चुके हैं एलान

ढाका। बांग्लादेश ने दक्षिण एशिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए दक्षेस कोरोना आपात कोष में 1.5 मिलियन डॉलर (करीब 11.34 करोड़ रुपये) के योगदान का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत दिनों इस आपात कोष की स्थापना का प्रस्ताव करते हुए भारत की तरफ से प्रारंभिक तौर पर 10 मिलियन डॉलर (करीब 75 करोड़ रुपये) की मदद की पेशकश की थी।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने बताया कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दक्षेस सचिव के पक्ष में राशि का अनुमोदन कर दिया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशियाई सहयोग संगठन (दक्षेस) सचिव से बात हुई है। राशि हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है और इसके बारे में भारत को बता दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि भारत के बाद आपात कोष में नेपाल और अफगानिस्तान एक-एक मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7.56 करोड़ रुपये) के योगदान का एलान कर चुके हैं। मालदीव ने दो लाख व भूटान ने एक लाख डॉलर देने की बात कही है।

उधर, बांग्लादेश की एक हाई कोर्ट पीठ ने रविवार को प्राधिकारों को उचित मात्रा में लोगों की सुरक्षा वाले उपकरण की खरीद का निर्देश दिया। साथ ही कहा है कि इन उपकरणों की सभी अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स और कर्मचारियों तक आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।