Coronavirus Janta Curfew in India LIVE Updates: राजस्थान 31 मार्च तक लॉकडाउन, गुजरात के चार शहर भी 29 तक बंद

जयपुर/गांधीनगर. राजस्थान में शनिवार को संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 23 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोनावायरस के चलते राजस्थान सरकार ने 21 मार्च से 31 मार्च तक राज्य को लॉकडाउन करने का फैसला लिया है।

आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्ति सभी सरकारी और निजी दफ्तर, मॉल्स, दुकानें, फैक्ट्रियां एवं सार्वजनिक परिवहन आदि बंद रहेंगे। गुजरात में भी 4 बड़े शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में केवल जरूरी सामानों वाली दुकानें और मॉल खुलेंगे। यहां सरकारी दफ्तरों में केवल आधा स्टाफ काम करेगा। यह नियम 29 मार्च तक लागू रहेंगे।

डॉक्टरों ने करीब 5 हजार मरीज देखे
भीलवाड़ा में संक्रमित पाए गए डॉक्टर और कंपाउंडर जिस अस्पताल में काम करते थे, वहां 5080 लोगों के पहुंचने की जानकारी मिली है। सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है। भीलवाड़ा को हाईअलर्ट पर रखा गया है। शहर में 13 जगहों पर 400 बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

सुबह 7-10 और शाम 5-7 बजे ही निकल सकेंगे लोग
भीलवाड़ा प्रशासन ने लोगों से कहा है- दैनिक जरूरतों का सामान लेने के लिए सुबह 7-10 और शाम को 5-7 बजे के बीच ही घर से निकलें। जिले में सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर भी रोक लगा दी गई है।

इटली के पर्यटक ने दम तोड़ा
देश में कोरोनावायरस के संक्रमित मिले पहले विदेशी पर्यटक की मौत शुक्रवार को जयपुर में इलाज के दौरान हुई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा- इटली का नागरिक रेगुलर स्मोकर था। कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था। अब मौत का कारण कोरोना से अलग मिला है।

जयपुर में स्विट्जरलैंड और अमेरिका से आए मरीज
जयपुर में स्विट्जरलैंड से लौटे व्यक्ति और यूएस से लौटी महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। महिला वैशाली नगर की रहने वाली बताई जा रही है। भारत में कोरोनावायरस से कर्नाटक के कलबुर्गी, दिल्ली, मुंबई और पंजाब के नवांशहर में मौतें हो चुकी हैं। सभी मृतक 60 साल से ज्यादा आयु के थे।