Who corona LIVE: फ्रांस में बिना कारण घर से बाहर निकलने पर 11 हजार रुपये का जुर्माना

Advertisements

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से पहली मौत हो गई है, वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या 189 हो गई। फ्रांस में बिना किसी कारण घर से बाहर निकलने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इस्राइल ने बिना कारण लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट…
विस्तार

इस्राइल ने लोगों को बिना कारण घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी
इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वह बिना किसी कारण घरों से बाहर ना निकले और हो सके तो सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने से बचे। इस निर्देश को पूरे इस्राइल को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन करने के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है, हालांकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अभी तक इस तरह की कठोर सीमाओं को लागू नहीं किया है।

फ्रांस में बिना कारण घर से बाहर निकलने पर लगेगा 11 हजार रुपये का जुर्माना
फ्रांस ने कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस बात की घोषणा की। साथ ही बिना किसी कारण के घर से बाहर निकलने पर 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

मैंक्रो ने वादा किया है कि इस लॉकडाउन से फ्रांस के व्यापारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने घोषणा कि है कि व्यापारियों के लिए 300 बिलियन यूरो का लोन प्रस्तावित किया गया है। साथ ही छोटी कंपनियों के किराए और उपयोगिता बिलों को निलंबित कर दिया गया है।

ईरान में 24 घंटे के भीतर 1,178 नए मामले सामने आए
ईरान ने मंगलवार को कोरोना वायरस के 1,178 नए मामलों की पुष्टि की। यह देश में 24 घंटे के भीतर सबसे ज्यादा संक्रमितों की संख्या है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ईरान में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 16,169 हैं। वही, इस वायरस से अब तक 988 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्पेन में मरने वालों की संख्या 500 के करीब
स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11,178 हो गई है, वही इस जानलेवा वायरस से अब तक 491 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें-  Aryan Khan Drugs Case: ‘कसम खाता हूं, जेल से बाहर जाकर ड्रग्स को नहीं लगाऊंगा हाथ’, जानें आर्यन खान ने NCB से और क्या कहा

अमेरिका में 87 लोगों की मौत, 4 हजार से ज्यादा संक्रमित
अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 4,477 लोग संक्रमित हुए है और इस वायरस से 87 लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। संक्रमित लोगों में 70 लोग वे व्यक्ति है, जिन्हें चीन और जापानी जहाज डायमंड प्रिंस से लाया गया है।

मलयेशिया में कोरोना वायरस से पहली मौत
मलयेशिया ने मंगलवार को कोरोना वायरस से पहले मौत की पुष्टि की है। सरकार की आपदा प्रबंधन समिति ने इस बात की जानकारी दी है। समिति ने बताया कि मरने वाला व्यक्ति एक 60 वर्षीय पादरी है।

मकाउ ने 18 मार्च से विदेशी नागरिकों के आगमन पर प्रतिबंध लगाया
मकाउ सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर फैसला लिया है कि 18 मार्च से विदेशी नागरिक देश में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बात की जानकारी दी है। मकाउ में वर्तमान में कोरोना वायरस के 12 पुष्ट मामले हैं।

ईरान में 135 और लोगों की मौत
ईरान में मंगलवार को कोरोना वायरस से 135 लोगों की मौत हो गई। देश में अब तक इस जानलेवा वायरस से 988 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में पहली मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 189 हुई
पाकिस्तान में कोरोना वायरस से पहली मौत हो गई है वहीं, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 189 हो गई है। एक अधिकारी ने कहा कि ईरान की सीमा से लगे पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 155 हो गई, जिससे देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 189 हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया में तीसरा सांसद कोरोना वायरस से संक्रमित
दो हफ्ते के पूर्व नियोजित अवकाश के बाद ऑस्ट्रेलियाई संसद का सत्र शुरू होने से पहले, देश में तीसरा सांसद कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। न्यू साउथ वेल्स प्रांत के सीनेटर एंड्रियू ब्रैग ने मंगलवार को बताया कि छह मार्च को एक दोस्त की शादी की पार्टी में शामिल होने के बाद से उनमें फ्लू जैसे लक्षण दिखे और जांच में उन्हें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों का कहना है कि इस शादी में शामिल होने वाले कम से कम छह मेहमान भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें-  शिया मुसलमानों का जानी दुश्मन बना ISIS, खुलेआम चेताया- जहां भी रहोगे, हम तुम्हें मार देंगे

अमेरिका के कई राज्यों में कर्फ्यू
अमेरिका ने घातक कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी को रोकने के अपने प्रयासों को तेज करते हुए नागरिकों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगाह किया है कि इस संकट का सामना गर्मियों के मौसम तक करना पड़ सकता है। न्यू जर्सी स्टेट और सैन फ्रांसिस्को ने कर्फ्यू की घोषणा की है वहीं ट्रंप ने अमेरिकियों से कहीं भी 10 से अधिक संख्या में एकत्र नहीं होने की अपील की है। ट्रंप ने पहली बार माना कि वैश्विक महामारी के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था संभवत: मंदी की ओर बढ़ सकती है जहां 1987 के बाद से पहली बार वॉल स्ट्रीट के शेयर करीब 13 प्रतिशत गिरकर सबसे निचले स्तर पर बंद हुए।

पोलैंड के पर्यावरण मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित
पोलैंड के पर्यावरण मंत्री मंत्री माइकल वोस कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। माइकल वोस पृथक रहने के बाद अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। करीब 3.8 करोड़ लोगों की आबादी वाले यूरोपीय संघ राष्ट्र में कोविड-19 से तीन लोगों की जान जा चुकी है और 156 लोग संक्रमित पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर देश ने विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही स्कूल भी बंद कर दिए हैं। वोस (29) ने सोमवार को ट्वीट किया, देश के एक वन्य कर्मचारी जिससे मैंने मुलाकात की थी उसके कल (रविवार को) कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद मैंने खुद को अलग रखा और जांच करवाई।

अमेरिका में जुलाई तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हजारों लोगों की जान लेने वाली और दुनियाभर के देशों के जनजीवन की रफ्तार थामने वाली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अमेरिका को जुलाई अंत तक निजात मिल सकती है। प्रकोप से कब तक पार पाया जा सकेगा के सवाल पर ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, मुझे ऐसा लगता है कि अगर हम इस दिशा में बहुत अच्छे से काम करें तो उम्मीद है कि जुलाई या अगस्त तक हमें इससे छुटकारा मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  Aryan Khan Drugs Case: ‘कसम खाता हूं, जेल से बाहर जाकर ड्रग्स को नहीं लगाऊंगा हाथ’, जानें आर्यन खान ने NCB से और क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बैठकें रद्द कीं
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस सप्ताह होने वाली दो बैठकों को सोमवार को रद्द कर दिया। अभी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता चीन कर रहा है। सुरक्षा परिषद मंगलवार की बैठक रद्द होने के बाद सूडान के दरफुर की स्थिति पर बुधवार को चर्चा करने और गुरुवार को बहुपक्षवाद पर बात करने की योजना बना रहा था। दूसरे देशों के राजनयिकों ने भी फैसले की पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पत्रकारों को बताया कि संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के एक कर्मचारी में कोविड-19 का पता चला है। पिछले सप्ताह फिलीपीन के एक राजनयिक भी वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

फ्रांस ने सभी गतिविधियों पर रोक लगाने का फैसला किया
फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी गतिविधियों पर रोक लगाने का फैसला किया है। इसके तहत मंगलवार सुबह 11 बजे से (स्थानीय समयानुसार) 15 दिन के लिए सभी गतिविधियां रोक दी जाएंगी।

गेम ऑफ थ्रोन्स के एक्टर क्रिस्टोफर हिवयू भी संक्रमित
प्रसिद्ध टीवी शो गेम ऑफ थ्रोन्स के अभिनेता क्रिस्टोफर हिवयू भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। क्रिस्टोफर ने इस सीरीज में टोरमंड का किरदार निभाया था। वहीं, प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता इदरिस अलबा की भी कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। इदरिस ने थॉर, फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज समेत कई बड़ी हिट फिल्मों में काम किया है।

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या हुई 183
पाकिस्तान में सिंध प्रांत में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आने के बाद देश में सोमवार को इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 183 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि सिंध में 150 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। वहीं खैबर पख्तूनखवा में 15, बलूचिस्तान में 10, गिलगिट बाल्टिस्तान में पांच, इस्लामाबाद में दो और पंजाब प्रांत में एक मामला सामने आया है।


रूस ने विदेशियों के लिए बंद की सीमाएं

कोरोना के प्रसार को अपने देश में नियंत्रित करने के लिए रूस ने एहतियाती कदम उठाते हुए विदेशी नागरिकों के लिए सीमाएं बंद कर दी है।

Advertisements