EPFO ने 64 लाख पेंशनर्स को दिया ये बड़ा तोहफा, Life Certificate जमा करने के नियम बदले

Advertisements

EPFO ने देश के लाखों पेंशनर्स को बड़ी सौगात दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा हर साल पेंशनर्स द्वारा जमा किए जाने वाले Life Certificate को लेकर नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। अब पेंशनर्स साल में कभी भी अपनी सुविधा के मुताबिक ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे। Life Certificate सबमिशन में हुए बदलाव से एम्पलाई पेंशन स्कीम EPS, 1995 के तहत 64 लाख पेंशनधारकों को इसका फायदा मिलेगा। EPFO द्वारा खुद इसे लेकर ट्वीट कर जानकारी साझा की गई है। बता दें कि साल में एक बार हर पेंशनर को अपना जीवित प्रमाणपत्र संबंधित बैंक में जमा कराना अनिवार्य होता है जहां से पेंशन रिलीज होती है।

इसे भी पढ़ें-  यूपी में बड़ा हादसा: लखीमपुर खीरी में घाघरा नदी में पलटी नाव, 10 लोग बहकर टापू पर फंसे

1 साल तक वैध रहेगा Life Certificate

पेंशनधारकों को बड़ी राहत देते हुए EPFO द्वारा इस बात की घोषणा की गई है। विभाग की ओर से ट्वीट करते हुए कहा गया है ‘पेंशनर्स अब अपनी सुविधा के हिसाब से साल में किसी भी वक्त ऑनलाइन Life Certificate जमा कर सकते हैं। सबमिशन की तारीख से अगले 1 साल तक यह सर्टिफिकेट वैध रहेगा।’

गौरतलब है कि Life Certificate किसी भी पेंशनभोगी के जीवित होने का सबूत होता है। इसी के आधार पर उनकी अगले साल के लिए पेंशन जारी रखी जाती है। हर साल नवंबर के महीने में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की कवायद होती है। जो पेंशनर्स नवंबर में अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं कर पाते हैं उनकी पेंशन जनवरी महीने से रोक दी जाती थी, लेकिन अब EPFO की यह सुविधा पेंशनर्स को काफी राहत देने वाली होगी।

इसे भी पढ़ें-  जबलपुर के भेड़ाघाट में शरद पूर्णिमा की रात संगमरमरी वादियां देख मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं सौंदर्य प्रेमी

 

ऐसे हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

सीएससी, बैंक और सरकारी दफ्तरों में चलाए जा रहे लाइफ सर्टिफिकेट सेंटर के जरिये डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। कम्प्यूटर, मोबाइल या टैबलेट पर Client Application डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी jeevanpramaan.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

Advertisements