बैंक में 500 और 2000 रुपए के नोट जमा कराने वालों के लिए अहम खबर

Advertisements

नई दिल्लीः अगर आपके पास 500 और 2000 रुपए के नोट पड़े हैं और उनके ऊपर कुछ लिखा हुआ है तो अापके लिए एक अहम खबर है। अब कोई भी बैंक 500 और 2000 रुपए के उन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है। हालांकि व्यक्ति ऐसे नोटों को बदलवा नहीं सकता है, यह नोट सिर्फ जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किए जा सकते हैं। आर.बी.आई. के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

रिजर्व बैंक लोगों को कर रहा जागरूक
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में रिजर्व बैंक आर्थिक साक्षरता के तहत मेले में आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है। यहां नए नोटों के फीचर समेत लोगों को उनके अधिकारों के प्रति साक्षर किया जा रहा है। प्रगति मैदान में लगे आर.बी.आई. के स्टॉल में लोग अपने सवाल लेकर भी पहुंच रहे हैं। कोई यहां 500 और 2000 रुपए के ऐसे नोटों की वैधता जानना चाहता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है। तो कोई बैंक के खिलाफ शिकायत करने के तरीके के बारे में जानकारी मांग रहा है। किसी को 10 रुपए के सिक्कों की स्थिति के बारे में जानकारी चाहिए।

नोट लेने से बैंक नहीं कर सकते इनकार
बैंक के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है। मेले के दौरान लोग हमसे 500 और 2000 रुपए के नए नोटों पर कुछ लिखा होने की स्थिति में उनकी वैधता पर सवाल कर रहे हैं। हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थिति में भी वह वैध है। बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, हालांकि, ग्राहक ऐसे नोटों को बैंक से बदलवा नहीं सकते हैं, लेकिन ऐसे नोट वह अपने व्यक्तिगत खातों में जमा करवा सकते हैं।

Advertisements