Delhi Election Date 2020: 3:30 पर चुनाव की तारीखों का एलान, फरवरी के पहले हफ्ते में वोटिंग!

Advertisements
Advertisements

नई दिल्ली। Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का इंतजार खत्म हो गया है। सोमवार दोपहर 3:30 बजे भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, 3:30 बजे चुनाव आयोग पत्रकार वार्ता कर चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा।

दरअसल, दिल्ली में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली के विधानसभा मतदान फरवरी के पहले हफ्ते में कराए जाएंगे। दोपहर बाद चुनाव की तारीखों के एलान के साथ दिल्ली में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

वर्तमान में 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में AAP के पास 62 विधायक और भाजपा के पास चार विधायक हैं, जबकि एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है।

बता दें कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटें हासिल की थीं तो 15 सालों तक दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस शून्य पर सिमट गई थी।

दिल्ली में 1.47 करोड़ मतदाता हैं इस बाबत दिल्ली चुनाव के लिए कई विशेष इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में वोट फीसद कम हो गया था। इस बार मतदान बढ़ाने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्र व विधानसभा क्षेत्र जहां मतदान फीसद कम रहा था, वहां अधिक ध्यान देंगे। उन इलाकों में नुक्कड़ नाटक, वॉलेंटियर व बीएलओ (बूथ लेवल अफसर) भेजकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा रेडियो व प्रिंट मीडिया में जागरूकता फैलाते रहेंगे। सभी जिलों में अलग-अलग आइकॉन नियुक्त किए गए हैं, जिनके माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। दक्षिणी दिल्ली में गायक मोहित चौहान, पूर्वी दिल्ली में पूर्व मैराथन एथलीट सुनीता गोदारा व दो जगहों पर कब्बड़ी के खिलाड़ी आइकॉन बनाए गए हैं। इस तरह अलग-अलग प्रोफाइल के लोग जागरूकता अभियान से जोड़े गए हैं।

Advertisements
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: