मध्यप्रदेश में इन जिलों में आज बारिश की संभावना

Advertisements

भोपाल। प्रदेश के कई स्थानों पर नए साल का स्वागत बारिश के साथ हो सकता है। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक मप्र में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। मंगलवार को 12 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इधर, मंगलवार को भी बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश ठिठुरता रहा। सबसे कम तापमान ग्वालियर और दतिया में 2.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं उत्तरी मप्र में कई जगह घना कोहरा छाया रहा, इसका असर यातायात सेवाओं पर भी पड़ा। मौसम विभाग ने मंगलवार को 12 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बादलों के कारण न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन दिन में भी कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी हिमालय से बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के लगातार प्रवाह के कारण प्रदेश में तापमान नीचे जा रहा है। उत्तर भारत में एकपश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ और निचले तल की पूर्वी हवाओं के कटाव की वजह से मप्र में आगामी तीन-चार दिन तक प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है।

मंगलवार को भोपाल, इंदौर, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, देवास, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, सागर, दमोह, बैतूल, हरदा और होशंगाबाद जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। साथ ही मंगलवार को सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, भोपाल संभागों में शीत लहर की संभावना है। सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में घने कोहरे से दृश्यता भी कम रहेगी।

सबसे कम तापमान ग्वालियर-दतिया में

प्रदेश में सबसे कम तापमान ग्वालियर और दतिया में दर्ज किया गया। यहां सोमवार को न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस था। ग्वालियर, श्योपुरकलां, नौगांव, खजुराहो, रीवा, सीधी व सतना जिले में मंगलवार को तीव्र शीतल दिन था। इसके अलावा सिवनी, उमरिया, उमरिया में तीव्र शीत लहर और सीधी, खजुराहो, बैतूल, गुना, रायसेन, रतलाम में शीतलहर रही। पश्चिमी हिमालय से आ रहीं बर्फीली हवाओं के कारण के ठंड बढ़ती जा रही है। कई शहरों अधिकतम तापमान भी 13 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहा। उत्तरी मप्र के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। 18 शहरों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रहा।

इन जिलों में अगले चार दिन में बारिश की संभावना

भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, खंडवा, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, अशोक नगर, गुना, शिवपुरी, दतिया, भिंड, ग्वालियर, मुरैना, कटनी श्योपुर, उमरिया, अनुपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा व जबलपुर, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर।

Advertisements