LIVE : कांग्रेस का आरोप-NPR को NRC से जोड़ने की कोशिश कर रही सरकार

Advertisements

एनपीआर और एनआरसी में कोई संबंध नहीं- अमित शाह
सरकार अपने ही बनाए जाल में फंस गई है- कांग्रेस
कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सरकार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने इसे खतरनाक और संविधान की धर्मनिरपेक्ष पहचान के खिलाफ करार दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने दावा किया कि गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि एनआरसी की दिशा में एनपीआर पहला कदम है। उन्होंने इसके समर्थन में गृह मंत्रालय की 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट भी दिखाई। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार दोनों को जोड़ने की कोशिश कर रही है। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि एनपीआर और एनआरसी में कोई संबंध नहीं है। माकन ने कहा कि सरकार अपने ही बनाए जाल में फंस गई है। उन्होंने कहा कि अगर 2021 की जनगणना के दौरान एनपीआर की इसी तरह कराया जाता है तो यह आपत्तिजनक है।
25 Dec,2019
09:38 AM
अटल जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रद्धांजलि दी
दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।


09:25 AM
अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी समेत अन्य नेता
दिल्ली: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए सदैव अटल स्मारक पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला।

09:03 AM
नागरिकता संशोधित कानून पर झूठ और अफवाह फैला रहीं विपक्षी दल- पीयूष गोयल
वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को विपक्षी दलों पर केंद्र सरकार को अस्थिर करने के लिए नागरिकता संशोधित कानून पर झूठ और अफवाह फैलाने का आरोप लगाया। गोयल ने दावा किया कि विपक्ष इस मुद्दे को धार्मिक रंग दे रहा है और देश में दंगा जैसी स्थिति पैदा कर रहा है।

08:58 AM
एनपीआर की आड़ में जनता से धोखाधड़ी कर रही केंद्र सरकार- टीएमसी
तृणमूल कांग्रेस ने केंद्र पर एनपीआर की आड़ में देश की जनता के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया। टीएमसी ने कहा कि एनआरसी की दिशा में एनपीआर पहला कदम है। राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि केंद्र सरकार देश की जनता के साथ धोखाधड़ी कर रही है। एनपीआर का काम जनगणना के साथ-साथ चलेगा, जिससे लोग उलझन में पड़ जाएंगे। वे सोचेंगे कि यह जनगणना है और एनआरसी की ओर पहला कदम नहीं है।

08:48 AM
गृह मंत्री देश को गुमराह क्यों कर रहे हैं?- ओवैसी
आइएमआइएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि गृह मंत्री देश को गुमराह क्यों कर रहे हैं? संसद में उन्होंने कहा कि ओवैसी जी एनआरसी को पूरे देश में लागू किया जाएगा। अमित शाह साहब, जब तक सूरज पूरब से उगता रहेगा हम सच कहते रहेंगे। एनआरसी की ओर एनपीआर पहला कदम है।

08:42 AM
हापुड़ में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अचानक भीड़ उमड़ी
हापुड़ नगर पालिका के ईओ जेके आनंद जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अचानक भीड़ उमड़ पड़ी है। 1948 और 1952 के भी जन्म प्रमाण पत्र मांगे जा रहे हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि हम इतनी पुरानी तारीखों की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। जो हम कर सकते हैं वो कर रहे हैं।

08:34 AM
यूपीए सरकार ने भी किया एनपीआर – अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को एनपीआर पर सवाल उठा रहे विपक्षी दलों से कहा कि जब यूपीए सरकार ने इसी प्रक्रिया को अंजाम दिया तो कोई आपत्ति नहीं की गई। शाह ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा कि कैसी राजनीति हो रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ की संपादक स्मिता प्रकाश के साथ इंटरव्यू में शाह ने कहा कि इसी तरह की कवायद यूपीए सरकार ने भी साल 2010 में की थी।

08:28 AM
माकपा का सरकार पर आरोप
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कहा है कि एनआरसी का विरोध कर रहे राज्य अपने यहां एनपीआर न होने दें। माकपा ने आरोप लगाया है कि एनपीआर से एकत्रित डेटा का उपयोग सरकार एनआरसी के लिए कर सकती है।

08:22 AM
लोगों से नहीं मांगे जाएंगे दस्तावेज- केंद्र सरकार
सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने साफ किया कि एनपीआर के डाटा एकत्र करने के दौरान किसी से भी किसी तरह का कोई प्रूफ, कोई दस्तावेज या बायोमीट्रिक नहीं लिया जाएगा। लोग जो जानकारी देंगे, उसे मान लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार को अपने नागरिकों पर पूरा भरोसा है।गौरतलब है कि जनगणना से पहले एनपीआर तैयार किया जाता है। 2021 की जनगणना के बाबत इसकी तैयारी हो गई है।

08:20 AM
अगले साल एनपीआर होगा अपडेट
असम को छोड़कर पूरे देश में अगले साल राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट किया जाएगा। अप्रैल से सितंबर, 2020 के बीच देशभर में घरों की गिनती के दौरान एनपीआर के लिए डाटा भी एकत्रित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में एनपीआर को अपडेट करने और जनगणना के लिए लगभग 13 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई।

08:18 AM
एनपीआर और एनआरसी में कोई संबंध नहीं- अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि एनपीआर और एनआरसी में कोई संबंध नहीं है। माकन ने कहा कि सरकार अपने ही बनाए जाल में फंस गई है। उन्होंने कहा कि अगर 2021 की जनगणना के दौरान एनपीआर की इसी तरह कराया जाता है तो यह आपत्तिजनक है।

08:10 AM
एनआरसी की दिशा में एनपीआर पहला कदम- कांग्रेस
कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने दावा किया कि गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि एनआरसी की दिशा में एनपीआर पहला कदम है। उन्होंने इसके समर्थन में गृह मंत्रालय की 2018-19 की वार्षिक रिपोर्ट भी दिखाई। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार दोनों को जोड़ने की कोशिश कर रही है।

08:08 AM
एनपीआर को एनआरसी के साथ जोड़ने की कोशिश कर रही सरकार- कांग्रेस
कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सरकार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने इसे खतरनाक और संविधान की धर्मनिरपेक्ष पहचान के खिलाफ करार दिया है।

Advertisements