Health : वजन घटाने में मदद करते इस तुलसी के बीज, जानें खाने का तरीका

Advertisements

हैल्‍थ डेस्‍क। वजन के बढ़ने और मोटापे की समस्या से काफी लोग ग्रस्त हैं। तमाम तरह की एक्सर्साइज और डायट प्लान फॉलो करने के बाद भी कई बार वजन घटाने में कामयाबी नहीं मिल पाती। लेकिन शायद ही लोग जानते हों कि उनके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसी ही एक चीज है बेसिल सीड्स यानी तुलसी के बीज।

यह है अलग किस्म की तुलसी
यहां उस तुलसी की बात नहीं हो रही है जिसकी पूजा की जाती है, बल्कि उस तुलसी की बात की जा रही है जो थोड़ी मीठी होती है और उसके बीजों का इस्तेमाल कई देशो में स्पेशल डिशेज बनाने में किया जाता है। इस तुलसी में विटामिन के, आयरन, प्रोटीन, फोटोकेमिकल्स, पॉलीफिनॉल्स और अन्य ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। (फोटो साभार: gettyimages.in)

वजन के अलावा ब्लड शुगर भी कंट्रोल में

तुलसी के बीज के ढेरों फायदे हैं। ये न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं, बल्कि बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। लेकिन इनका सबसे बड़ा फायदा है वेट लॉस। तुलसी के बीज वजन घटाने में काफी मदद करते हैं। हालांकि इसके लिए इन्हें खाने का तरीका पता होना जरूरी है।

ऐसे खाएंगे बीज तो घटेगा वजन

तुलसी के बीजों को रात भर 1 कप पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर खा लें। साथ में वह पानी भी पी लें जिसमें इन बीजों को भिगोया गया। बेसिल सीड्स यानी तुलसी के बीजों को आप किसी डिश में भी डालकर खा सकती हैं। इसके अलावा ड्रिंक्स और स्वीट डिशेज में भी इन्हें डालकर खाया जा सकता है। तुलसी के इन बीजों को आप सलाद, सूप या फिर स्नैक्स में डालकर भी खा सकते हैं। तुलसी के बीजों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है और इन्हें खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

बीज में मौजूद यह तत्व बर्न करता है फैट

तुलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड (Alpha-linolenic acid) होता है जो उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स की अधिक मात्रा की वजह से आता है। ये ऐसिड शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मदद करता है। (डिस्क्लेमर: हालांकि प्रेगनेंट महिलाओं और बच्चों के ये बीज भूलकर भी नहीं खाने चाहिए। माना जाता है कि ये बीज एस्ट्रोजन के लेवल को कम कर देते हैं। इसलिए ये बीज खाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। )

Advertisements