Katni : अब मिशन चौक से सुभाष चौक तक बनेगा ब्रिज

Advertisements

कटनी। मिशन चौक स्थित सागर रेल पुलिया के ऊपर बन रहे फ्लाई ओव्हर ब्रिज को मिशन चौक से सुभाष चौक तक बनाने की मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के मुताबिक करीब 20 करोड़ रूपए की लागत से 500 मीटर लंबा ब्रिज बनाया जाएगा, जो मिशन चौक से शुरू होकर थाना तिराहा होते हुए सुभाष चौक के इस तरफ उतरेगा। ब्रिज निर्माण के प्रथम चरण में पाइल टेस्ट (मिट्टी परीक्षण) का काम अगले कुछ दिनों में शुरू किया जाएगा। पाइल टेस्ट की रिपोर्ट मिलने के बाद ही ब्रिज का काम शुरू होगा। मिशन चौक से सुभाष चौक तक ब्रिज बनने के बाद शहर के मुख्य मार्ग पर लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी। स्टेशन से बस स्टेंड और बरगवां की ओर जाने वाले लोग सुभाष चौक से सीधे ओव्हर ब्रिज में चढ़कर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे और शहर के अंदर यातायात का दबाव कम होगा।
गौरतलब है कि करीब 50 करोड़ रूपयों की लागत से मिशन चौक पर फ्लाई ओव्हर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा है। भोपाल की मिश्रा कंपनी द्वारा वर्क आर्डर जारी होने के बाद इसी साल मार्च के महीने में बरगवां की तरफ से काम शुरू किया गया था। इसके पहले पाइल टेस्ट (मिट्टी परीक्षण) का काम सफलतापूर्वक किया गया था। बताया जाता है कि ओव्हर ब्रिज के लिए कुल 42 पिलर बनाए जा रहे हैं, जिसमे श्री हॉस्पिटल से मिशन चौक तक 25 और मिशन चौक से चांडक चौक धंती बाई स्कूल तक 22 पिलर शामिल है। मिशन चौक स्थित सागर अंडर ब्रिज के ऊपर ब्रिज की ऊंचाई करीब 13 मीटर है। ओवर ब्रिज की लंबाई करीब 13 सौ मीटर और चौड़ाई 8.4 मीटर होगी। इसमें रेलवे के क्षेत्र की लंबाई 41.36 मीटर होगी और पुल के दोनों ओर सीसी सर्विस रोड रहेगी। रेलवे के हिस्से के पुल का निर्माण भी पीडब्ल्यूडी द्वारा रेलवे विभाग की देखरेख में कराया जाएगा। रेलवे क्षेत्र में दो स्पान 51.45 मीटर के बोस्टिंग टाइप रहेंगे। इलेक्ट्रिक कार्य की निविदा अलग से जारी की जाएगी। तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी घोषणा
गौरतलब है कि विगत 27 अक्टूबर 2014 को अपने कटनी प्रवास के दौरान प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मिशन चौक पर ओव्हर ब्रिज निर्माण की घोषणा की थी। सीएम ने घोषणा के साथ ही जुलाई 2015 के अनुपूरक बजट में 49.92 करोड़ प्रावधान रखा था। ब्रिज कार्पोरेशन ने सागर रेल पुलिया में स्वीकृत ओवर ब्रिज की तकनीकी खामियां दूर करने के प्रयास किए एवं निविदा जारी कर दी। मिशन चौक स्थित रेल ओव्हर ब्रिज का ठेका भोपाल के नरेन्द्र मिश्रा कंपनी द्वारा लिया गया है। मिशन चौक में ओव्हर ब्रिज निर्माण से सागर पुलिया पर लगने वाले लाम से लोगों को राहत मिलेगी।
पूर्व मंत्री ने सीएम को लिखा था पत्र
पूर्व मंत्री एवं विजयराघवगढ़ विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को एक पत्र लिखकर मांग की थी कि मिशन चौक में निर्माणाधीन फ्लाई ओव्हर ब्रिज को मिशन चौक से सुभाष चौक की तरफ उतारा जाए, जिससे शहर के अंदर यातायात का दबाव कम होगा और सुभाष चौक तक ब्रिज बन जाने के बाद स्टेशन से बरगवां और बस स्टेंड की ओर जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। जिला कांग्रेस शहर अध्यक्ष मिथलेश जैन एवं कांग्रेस नेता करण सिंह चौहान ने भी मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर ओव्हर ब्रिज को थाना तिराहा तक उतारने की मांग की थी।

Advertisements