प्रहलाद लोधी मामले में एक्शन में आये राज्यपाल, EC से वस्तुस्थिति अवगत कराने को कहा

Advertisements

भोपाल। MLA Prahlad Lodhi पवई से भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी की सदस्यता विवाद पर राज्यपाल लालजी टंडन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर वस्तु स्थिति से अवगत कराने का आग्रह किया है। राजभवन ने Madhya Pradesh Assembly विधानसभा अध्यक्ष से भी संपर्क किया था लेकिन वे भोपाल से बाहर हैं।

राजभवन ने इस मामले में चुनाव आयोग को पत्र भेजकर प्रहलाद लोधी की सदस्यता को लेकर तकनीकी स्थिति का खुलासा करने का आग्रह किया है। राजभवन की ओर से विधानसभा अध्यक्ष प्रजापति से भी संपर्क किया गया लेकिन वह इन दिनों भोपाल से बाहर हैं। विधानसभा अध्यक्ष दिल्ली एवं रायपुर प्रवास पर गए हैं, बताया जाता है कि वह 21-22 नवंबर तक भोपाल लौटेंगे। राजभवन के सूत्रों ने चुनाव आयोग को चिट्ठी भेजने की पुष्टि की है।

उल्लेखनीय है कि पवई से भाजपा विधायक लोधी को तहसीलदार से पिटाई मामले में स्पेशल कोर्ट द्वारा दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने 2 नवंबर को लोधी की सदस्यता समाप्त कर चुनाव आयोग को सीट रिक्त होने की सूचना भेज दी थी। प्रदेश में इस मामले को लेकर भाजपा आंदोलित है और उसने विधानसभा अध्यक्ष पर राजनीतिक द्वेषवश जल्दबाजी में निर्णय लेने का आरोप भी लगाया है।

भाजपा के नेताओं ने इस प्रकरण में राज्यपाल टंडन से भी मामले में हस्तक्षेप की मांग की है।

सियासी तौर पर यह भाजपा को तगड़ा झटका बताया जा रहा है क्योंकि पिछले महीने ही झाबुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने यह सीट भाजपा से छीन ली है। हालांकि जबलपुर हाईकोर्ट ने लोधी को भोपाल की विशेष कोर्ट द्वारा दी गई सजा पर 7 जनवरी 2020 तक रोक लगा दी है। लेकिन अभी तक लोधी की सदस्यता के संदर्भ में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। इसी संदर्भ में राजभवन ने चुनाव आयोग से लोधी की सदस्यता को लेकर स्थिति स्पष्ट करने के लिए पत्र भेजा है।

Advertisements