Katni : नगर निगम की बिना अनुमति सीवर लाइन के लिए खोदी सड़क

Advertisements

कटनी। कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बुधवार को शहर का भ्रमण कर सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई एवं अन्य बुनियादी सेवाओं का मौके पर जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम बलबीर रमन, आयुक्त नगर निगम आर पी सिंह, तहसीलदार मुनौव्वर खान सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने सबसे पहले कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर के सामने कटनी-जबलपुर मार्ग के डिवाईडर का अवलोकन किया। उन्होंने डिवाईडर की ग्रिल की ऊंचाई कम कर सुव्यवस्थित रुप से लगाने के निर्देश दिये। इसके बाद कलेक्टर ने दुगाड़ी नाला के पुलिया का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दुगाड़ी नाला के पुल के किनारे सुव्यवस्थित रेलिंग लगाकर रिक्त स्थान में पेवर ब्लॉक बिछाने सहित सौंदर्यीकरण के कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने दुगाड़ी नाले पर निजी व्यक्ति द्वारा बनाये गये कांक्रीट की संरचना का भी निरीक्षण किया और नगर निगम के अधिकारियों से जानकारी लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कोतवाली तिराहे पर भी डिवाईडर को सुव्यवस्थित कर सुगम यातायात के लिये कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
अतिक्रमण हटाने जुहला तक भ्रमण
मुड़वारा स्टेशन के सामने रिक्त भूमि पर रेल्वे के अधिकारियों से चर्चा कर पार्किंग विकसित करने और चौपाटी तथा अस्पताल के पास खड़े होने वाले वाहनों की पार्किंग इसी स्थल पर बनाने के निर्देश दिये। बाद में कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ चाण्डक चौक से घंटाघर चौक, गर्ग चौराहा, तिलक राष्ट्रीय स्कूल तक पैदल चलकर जुहला रोड निर्माण के हटाये जाने वाले अतिक्रमण, स्वच्छता, साफ सफाई कार्य का मुआयना किया। उन्होंने तिलक राष्ट्रीय स्कूल के पीछे के मैदान की साफ सफाई अपेक्षित नहीं होने और सार्वजनिक पार्क की रुपरेखा अभी तक तैयार नहीं करने पर नगर निगम के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने नाले को कव्हर करने और नाले पर सुअर बाड़े के मलबे को तत्काल हटाने के निर्देश भी दिये।
ओव्हर ब्रिज के नीचे हटेंगे अतिक्रमण
कलेक्टर ने गर्ग र्चाराहा से जुहला बायपास रोड पर बने रेल्वे ओव्हर ब्रिज का भी निरीक्षण किया और पुल के नीचे पक्के मकान बनाकर अतिक्रमण किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ओव्हर ब्रिज के नीचे अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। बस स्टेण्ड के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पिछले भ्रमण के दौरान साफ सफाई और पेवर ब्लॉक फर्शीकरण के संबंध में दिये गये निर्देशों पर कार्यवाही अभी तक नहीं शुरु करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने बस स्टेण्ड में रखे गये गुमटी और टपरे हटाकर व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मैहर रोड पर मुख्य मार्ग में थाना कुठला के सामने की रोड को नगर निगम की बिना अनुमति लिये सड़क काटकर सीवर लाईन बिछाने का कार्य करने पर संबंधित निर्माण एजेन्सी के अधिकारी पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने बिना अनुमति सड़क काटकर सीवर लाईन का काम किये जाने पर नगर निगम के अधिकारियों को संबंधित कार्यकारी एजेन्सी के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।
फारेस्टर प्लेग्राउण्ड की बाउण्ड्रीवॉल की होगी मरम्मत
कलेक्टर ने नगर निगम द्वारा स्थापित शहरी आजीविका केन्द्र के तहत हॉल में आजीविका मिशन के समूहों के उत्पाद का प्रदर्शन एवं विक्रय स्टॉल लगाने की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड के प्रवेश द्वार और जाने वाली सड़क के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सड़क किनारे अतिक्रमण कर रखी गई गुमटियों को हटाने और ग्राउण्ड की दीवाल की मरम्मत और सौंदर्यीकरण करने के निर्देश भी दिये गए। उन्होंने चौपाटी की बुधवारी बाजार का भी अवलोकन किया और चौपाटी में व्यवसाय करने वाले दुकानदारों को व्यवस्थित रुप से बैठाने के निर्देश दिये।

Advertisements