देश की राजनीति में बनने जा रहा इतिहास, NCP कांग्रेस के साथ एक शिवसेना की सरकार

Advertisements

मुंबई। महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनना लगभग तय हो गया है। खबर है कि एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से शिवेसना का मुख्यमंत्री बनेगा। एनसीपी और कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन की चिट्ठी भेज दी है। ये चिट्ठियां लेकर आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे थोड़ी देर में राज्यपास से मिलेंगे। खबर है कि कांग्रेस ने सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। यानी शिवसेना और एनसीपी मिलकर सरकार बनाएंगे, जबकि कांग्रेस बाहर से समर्थन देगी। बता दें, महाराष्टर में विधानसभा की कुल 288 सीटे हैं, जिनमें से भाजपा ने 105 पर जीत दर्ज की है, जबकि शिवसेना को 56, राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं। बहुमत का आंकड़ा 145 है। पढ़िए दिनभर की हचलल –

– शिवसेना का सीएम शिवाजी पार्क में शपथ ले सकता है। हालांकि पार्टी ने अभी तारीख तय नहीं की है। कहा जा रहा है कि शिवसेना के अधिकांश विधायक उद्धव ठाकरे को सीएम बनाए जाने के पक्ष में हैं।

Maharashtra Live: थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे शरद पवार, कर सकते हैं बड़ा ऐलान

– अभी तय नहीं है कि उद्धव ठाकरे सीएम बनेंगे या उनके बेटे आदित्य ठाकरे। आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं। कहा जा रहा है कि इनके पास कांग्रेस के समर्थन की चिट्ठी है। थोड़ी देर में राकांपा भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती है।

– थोड़ी देर पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फोन पर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की। कांग्रेस यह विचार कर रही है कि वह शिवसेना-एनसीपी की सरकार को बाहर से समर्थन दें या सरकार का हिस्सा बने। टीवी चैनलों के मुताबिक, उद्धव चाहते हैं कि कांग्रेस सरकार का हिस्सा बने। कांग्रेस के सभी 44 विधायक अभी जयपुर में हैं।

Uddhav Thackeray on BJP: उद्धव ठाकरे बोले- भाजपा का मन काला, अब और झांसे में नहीं आएंगे

– कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर महाराष्ट्र के नेताओं की बैठक जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनिया गांधी नेताओं से फोन पर भी बात कर रही हैं।

– कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर महाराष्ट्र के नेताओं की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक के बाद ही तय होगा कि कांग्रेस शिवसेना को सरकार बनाने के लिए समर्थन देगी की नहीं। और अगर समर्थन करेगी तो उसकी क्याा रुपरेखा रहेगी।

Devendra Fadnavis Resigns: फडणवीस का इस्तीफा, बोले- '50-50 फॉर्मूले पर शिवसेना से कभी बात नहीं हुई', गठबंधन खत्म?

– शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत की अचानक तबियत बिगड़ गई है। इसके बाद उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल उनकी तबियत क्यों खराब हुई है, इसकी वजह सामने नहीं आई है।

Advertisements