KATNI : रातभर जागेंगी सड़कें

कटनी। दुर्गा प्रतिमाओं के दर्शनार्थ सप्तमी की अपेक्षा कल अष्टमी पर ज्यादा चहल-पहल और भीड़-भाड़ नजर आई। आज नवमी को भी शहर की सड़कें रात भर जागेंगी। दुर्गोत्सव समितियों द्वारा की गई आकर्षक विद्युत साज स”ाा से पूरा शहर दूधिया रोशनी से नहा रहा है। समितियों द्वारा पिछले वर्षों की परम्परा का अनुसरण करते हुए इस बार भी नया प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। कहीं मां दुर्गा झूले पर झूल रही हैं तो कहीं खड़े होकर आशीवार्द देती हुई नजर आ रही हैं। ये झांकियां शहर में जनाकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। आज भी इन झांकियों के दर्शनार्थ शहर की सड़कों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। कल अष्टमी पर दुर्गात्सव समितियों द्वारा जगह-जगह भंडारे का भी आयोजन किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं को पुड़ी, सब्जी, पोहा, खिवड़ी, चांवल, पाव भाजी, खीर, हलुआ का प्रसाद वितरित किया गया।
साधूराम स्कूल में विराजी नौ देवियां
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर पालिक निगम दुर्गोत्सव समिति द्वारा स्थानीय साधूराम उ”ातर माध्यमिक विद्यालय में नौ दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। यहां पर आकर्षक विद्युत साज-स”ाा की गई है। गौरतलब है कि नगर पालिक निगम दुर्गोत्सव समिति द्वारा नवरात्र पर्व के अवसर पर पिछले कई वर्षों से दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है। इसी क्रम में इस बार भी दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है।कई जगह होता रहा यातायात बाधित
कल अष्टमी पर मां जगतजननी के विभिन्न स्वरूपों के दर्शनार्थ अपार जनसैलाब शहर की सड़कों पर उमड़ पड़ा। शहर की ऐसी कोई सड़क नहीं थी, जहां श्रद्घालु नजर न आ रहे हों। सड़कों में उमड़ी अपार भीड़ के चलते शहर के अंदरूनी मार्गो से लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर घंटों यातायात बाधित होता रहा। मिशन चौक, आजाद चौक, चांडक चौक, गर्ग चौराहा, हीरांगज, सुक्खन चौक, शेर चौक, झंडा बाजार, थाना तिराहा, सुभाष चौक, कचहरी चौक, मोहन टाकीज रोड में पैदल चलने तक की जगह नहीं बची थी, हालांकि पुलिस द्वारा यातायात को नियंत्रित करने के प्रयास किए गए।
आकर्षक साज स’जा, चकाचौंध रोशनी
बारडोली का दुर्गोत्सव साल-दर-साल अपनी एक अलग पहचान बनाता जा रहा है। दुर्गोत्सव समितियों में हर साल कुछ नया करने की जैसे होड़ सी लगी हुई है। भव्य झांकी बनाने के साथ ही आकर्षक साज-स”ाा से पूरा शहरा मानो जगमगा रहा है। आजाद चौक से लेकर सम्राट गली, शेर चौक, लक्ष्मीनारायण मंदिर के पास, सुक्खन चौक, पोस्ट ऑफिस गली मोड़, झण्डा बाजार में दुर्गोत्सव समितियों द्वारा की गई आकर्षक विद्युत साज-स”ाा जनाकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इसबार सभी जगह एकसाथ दशहरा
बारडोली का ऐतिहासिक दशहरा चल समारोह कल 8 अक्टूबर को निकाला जाएगा। चल समारोह के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। समारोह में पिछले साल की तरह इस साल भी एक दर्जन से अधिक दुर्गा प्रतिमाओं के शामिल होने की संभावना है। जिनका विसर्जन कटनी नदी के विभिन्न घाटों में परम्परानुसार किया जाएगा। गोलबाजार रामलीला कमेटी और घंटाघर रामलीला कमेटी ने भी चल समारोह को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। दशहरा चल समारोह की शुरूआत हर साल की तरह इस साल भी मेन रोड स्थित हनुमान जी के मंदिर से होगी। परंपरानुसार जुलूस का नेतृत्व रावण महाराज द्वारा किया जाएगा। रावण महाराज के साथ गोलबाजार रामलीला कमेटी का राम दल और घंटाघर रामलीला कमेटी के बजरंगबली जुलूस में शामिल होंगे। औद्योगिक नगरी कैमोर में कल 8 अक्टूबर और उपनगरीय क्षेत्र माधवनगर में भी इस बार बरसी मेले की वजह से दशहरा जुलूस कटनी शहर के जुलूस के साथ ही 8 अक्टूबर को निकाला जाएगा।
सराफा में कल, सांईंबाबा का भंडारा आज
सराफा एसोसिएशन के तत्वावधान में कल 8 अक्टूबर को दशहरा के पावन पर्व के अवसर पर सराफा बाजार में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। एसोसिएशन ने श्रद्धालुओं से भंडारे में पहुंचकर प्रसाद ग्रहण करने का आग्रह किया है। आजाद चौक स्थित धंती बाई स्कूल के सामने दशहरा के अवसर पर लगातार दो दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber