Delhi मोहल्ला की तर्ज पर जबलपुर सहित इन पांच जिलों में खुलेंगे 30 ‘संजीवनी’ क्लीनिक

भोपाल। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर प्रदेश के शहरी क्षेत्र की बस्तियों में ‘संजीवनी” क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। शुरू में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में इस तरह के 30 क्लीनिक खोलने की तैयारी है। यहां इलाज के साथ ही जांच और दवाओं की सुविधा भी मिलेगी। इस साल शुरुआत में इन्हीं पांच जिलों में सात क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव था। डॉक्टरों की भर्ती के लिए विज्ञापन भी जारी किया गया था, लेकिन और बेहतर सुविधाएं रखने और संजीवनी क्लीनिक की संख्या बढ़ाने के फेर में यह क्लीनिक खोलने की योजना रोक दी गई थी।

30 क्लीनिक खोलने के लिए एनएचएम ने प्रस्ताव तैयार किया है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद यह क्लीनिक खोले जाएंगे। इसके पहले डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन और फार्मासिस्टों की नियुक्ति और जगह का चयन किया जाएगा। भोपाल में बाणगंगा, ईदगाह हिल्स, करोंद समेत सात जगह यह क्लीनिक खोले जाएंगे। इंदौर में भी सात क्लीनिक खोलने की तैयारी है। बस्तियों में यह क्लीनिक खोले जाएंगे, क्योंकि इन इलाकों में संक्रामक बीमारियां ज्यादा होती हैं। क्लीनिक का समय सुबह 10 से शाम 6 बजे तक होगा।

डॉक्टर द्वारा लिखी दवाएं मरीजों को क्लीनिक से ही दी जाएंगी। हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टायफाइड, प्रेग्नेंसी समेत आठ जांचें भी क्लीनिक में ही रैपिड किट से हो जाएंगी। बाकी जांचें संबंधित जिला अस्पतालों में कराई जाएंगी। संजीवनी क्लीनिक में सैंपल इकठ्ठे करने के बाद जांच के लिए सैंपल जिला अस्पतालों में भेजे जाएंगे। जांच के बाद लैब से ऑनलाइन रिपोर्ट अपलोड की जाएगी।

डॉक्टरों को मरीजों की संख्या के अनुसार मानदेय मिलेगा

संजीवनी क्लीनिक में काम करने वाले डॉक्टरों को कुछ निश्चित मानदेय के अलावा मरीजों की संख्या के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। एक मरीज देखने के 40 रुपए दिए जाएंगे। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में भी इसी तरह से डॉक्टरों को भुगतान किया जाता है। एनएचएम के अफसरों का कहना है कि डॉक्टर को उतना मानदेय मिल सकेगा, जितना नियमित डॉक्टर को दिया जाता है। क्लीनिकों में चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती की जाएगी।

पांच जिलों में 30 संजीवनी क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव है। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर इनका संचालन होगा। कैबिनेट से मंजूरी के बाद यह क्लीनिक खोले जाएंगे।

छवि भारद्वाज, मिशन डायरेक्टर, एनएचएम

Enable referrer and click cookie to search for pro webber