चीन के टेलीस्‍कोप को अंतरिक्ष से मिल रहा सिग्‍नल, रहस्‍य का पता लगाने में जुटे वैज्ञानिक

Advertisements

बीजिंग। एक ओर जहां भारत के चंद्रयान 2 का लैंडर से संपर्क नहीं हो पा रहा वहीं चीनी खगोलविदों को अंतरिक्ष की गहराई से रहस्‍यमयी संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, चीनी खगोलविदों ने Fast Radio Bursts (FRB) जैसी सिग्‍नल मिलने की बात कही है जिसके लिए माना जा रहा है कि यह पृथ्‍वी से 3 बिलियन दूर से आ रही है।
चीनी विज्ञान अकादमी के राष्ट्रीय खगोलीय वेधशालाओं (NAOC) के शोधकर्ता के अनुसार, वैज्ञानिकों ने 500 मीटर अर्पचर स्‍फेरिकल रेडिया टेलीस्‍कोप (FAST) के जरिए इन संकेतों का परीक्षण किया। साथ ही वे बड़ी सतर्कता से इसे परख रहे हैं।

यूनिवर्स में FRBs सबसे चमकीले धमाकों के तौर पर जाना जाता है। इन्‍हें तेज इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि यह काफी कम समय के लिए होते हैं दूसरे शब्‍दों में मिलीसेकेंड्स जितने। लेकिन इनकी उत्‍पत्‍ति के लिए उचित कारण नहीं पता। शोधकर्ताओं ने बताया, ‘बार-बार ऐसे आवाज की खोज से FRBs की उत्‍पत्‍ति व भौतिक कारणों का पता चलेगा।

चीनी वैज्ञानिकों ने अत्‍यधिक संवेदनशील FRB (फास्‍ट रेडियो बर्स्‍ट) इंस्टाल किया है विशालकाय टेलीस्‍केप पर 19 बीम रीसीवर पर है और इसका इस्‍तेमाल FRB121102 के FRB सोर्स का पता लगाने के लिए किया जाता है। 2015 में आरेसिबो ऑब्‍जर्वेटरी द्वारा पहली बार खोजा गया था।
चीन में इसे FAST निकनेम दिया गया क्‍योंकि तियानयान एक रेडियो टेलीस्‍केप है जो दावूदांग बेसिन में मौजूद है। इसमें 500 मीटर डायमीटर वाला डिश है। यह दुनिया का सबसे बड़ा filled-aperture रेडियो टेलीस्‍कोप और दूसरा सबसे बड़ा सिंगल डिश अपर्चर है। पहला वर्ष 2018 में चीन ने कुल 39 रॉकेट लांच किए जो दूसरे देशों के मुकाबले सबसे अधिक रॉकेटों की संख्‍या थी।

Advertisements