अंडर 19 एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 60 रनों से हराया

कोलंबो। भारत ने अर्जुन आजाद और ठाकुर तिलक वर्मा नंबूरी के शानदार शतकों की मदद से अंडर 19 एशिया कप में पाकिस्तान को 60 रनों से हरा दिया। ग्रुप ए में ये भारत की लगातार दूसरी जीत है। अपने पहले मुकाबले में भारत ने कुवैत को हराया था।

पाकिस्तान के साथ इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले में भारत पूरी तरह हावी रहा। पहले खेलते हुए भारत ने पाकिस्तान के सामने 306 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 46.4 ओवरों में 254 रन बनाकर आउट हो गई।

306 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए कप्तान रोहेल नजीर ने 117 रन (105 गेंद) बनाए। उनके अलावा केवल मोहम्मद हारिस ही 43 रनों का योगदान दे पाए। शेष बल्लेबाज कोई खास योगदान नहीं दे पाए। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज हैदर अली खान केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पाकिस्तान ने बंगलाजाई (15) और फहाज मुनीर (1) के विकेट भी जल्दी खो दिए। पाकिस्तान ने ये 3 विकेट 53 के स्कोर पर खो दिए थे। इसके बाद कप्तान रोहेल ने मोर्चा संभाला और पाकिस्तान को मैच में बनाए रखा। उन्होंने हारिस को साथ लेकर चौथे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी की और टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। यहीं अथर्व अनकोलकर गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने मैच का रुख ही बदलकर रख दिया। उन्होंने जल्दी जल्दी 3 विकेट झटके और भारत को जीत की राह पर ले आए।

सबसे पहले उन्होंने हारिस (43 रन) को आउट किया। इसके बाद कप्तान नईम ने शतक पूरा किया। इसी दौरान अनकोलकर ने इरफान खान और अब्बास अफरीदी को पैवेलियन भेजा। एक समय पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट 173 रन था, लेकिन अनकोलकर के घातक स्पेल के बाद स्कोर 6 विकेट पर 185 रन हो गया। इसी दबाव में नईम भी आउट हो गए। 117 रन (12 चौके, 2 छक्के) के व्यक्तिगत स्कोर पर उन्हें आकाश ने एलबीडब्ल्यू किया। अथर्व अनकोलकर ने 3 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 38 के स्कोर पर ही भारत ने सुवेद पारकर के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। 24 गेंद में 3 रन बनाकर पारकर अब्बास अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहला विकेट गंवाने के बाद अर्जुन आजाद और ठाकुर तिलक वर्मा नंबूरी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान अर्जुन आजाद ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंद में 121 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों को जमकर धुनाई करते हुए 11 चौके और 4 छक्के जड़ दिए। 221 के स्कोर पर आजाद शतकीय पारी खेलकर आउट हो गए।

इसके बाद तिलक वर्मा ने मोर्चा संभाला और रन गति को कम नहीं होने दिया। आजाद के आउट होने बाद कप्तान ध्रुव बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन 10 रन का पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद तिलक वर्मा ने अपना शतक पूरा किया। वर्मा के 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर 285 के स्कोर पर आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। अंतिम 19 गेंदों पर भारत ने 20 रन पर 6 विकेट गंवा दिए।

भारतीय टीम ने खराब शुरुआत के बाद 10.2 ओवर में पचास रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद 22वें ओवर में 100 रन पूरे किए। अर्जुन आजाद ने अपना अर्धशतक जड़ने के बाद पिच पर टिके रहे और 100 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 3 छक्के जड़े। इसी दौरान दूसरे विकेट के लिए अर्जुन और तिलक वर्मा के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हो गई है। शतक पूरा करने के बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में वो 111 गेंद में 121 रन की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्हें आमिर अली ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद वर्मा ने अपना शानदार खेल जारी रखा और अपना शतक पूरा किया।