भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, 257 रन से हरा कर 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज

जमैका। India vs West Indies 2nd Test Match report: भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका के सबीना पार्क में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच भी भारत ने जीत लिया और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 257 से अपने नाम किया। इस दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है।

सोमवार को इस टेस्ट मैच का चौथा दिन था, जिसमें भारत को जीत के लिए कुल 8 विकेट चाहिए थे। भारत ने चायकाल से ठीक दस ओवर पहले वेस्टइंडीज की टीम के सभी विकेट गिरा दिए और मैच जीत लिया। भारतीय टीम ने इससे पहले इस दौरे पर मेजबान कैरेबियाई टीम को टी20 (3-0) और वनडे सीरीज(2-0) में भी क्लीन स्वीप किया था।

विराट कोहली बने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टेस्ट फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर चल रही भारतीय टीम को विराट कोहली ने बतौर कप्तान 28 टेस्ट मैच जिता दिए हैं। विराट कोहली से पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान एमएस धौनी थे, जिनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी।

मैच के चौथे दिन के करीब 1 घंटा 10 मिनट के खेल के बाद पहला विकेट गिरा और इस तरह वेस्टइंडीज को तीसरा झटका लगा, जब रोस्टन चेस को रवींद्र जडेजा ने 12 रन के निजी स्कोर पर LBW आउट किया। रवींद्र जडेजा के बाद इशांत शर्मा ने दिन का दूसरा झटका वेस्टइंडीज को दिया। इशांत ने शिमरन हेटमायर को 1 रन के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया।

चार विकेट गिरने के बाद डेरेन ब्रावो के कनकशन सब्सिट्यूट के तौर पर आए जेर्मेन ब्लैकवुड को जसप्रीत बुमराह ने 38 रन के निजी स्कोर पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद एक ही ओवर में रवींद्र जडेजा ने शामर्ह ब्रूक्स को 50 रन के निजी स्कोर पर रन आउट और फिर जहमर हेमिल्टन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद वेस्टइंडीज को आठवां झटका रकीम कार्नवाल के रूप में लगा जो मोहम्मद शमी की गेंद पर एक रन बनाकर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। 9वें विकेट के रूप में केमार रोच आउट हुए। इनको भी मोहम्मद शमी ने पंत के हाथों कैच आउट कराया। आखिरी विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में गया जिन्होंने कप्तान जेसन होल्डर को 39 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया।

ये था मैच के तीसरे दिन का हाल

मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने 13 ओवर में 2 विकेट खोकर 45 रन बना लिए थे। इसके बाद भी वेस्टइंडीज के सामने विशाल टारगेट था, जिसे टीम हासिल नहीं कर पाई। इससे पहले एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को जीत मिली थी। इसी के साथ आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने जीत से आगाज किया था।