पानी को ऑटोमैटिकली साफ करेगी QUARTZ BOTTLE

Advertisements

जालंधर : दुनिया भर में गंदे पानी की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है। करीब 663 मिलियन लोग पूरे विश्व में साफ पानी के बिना अपना जीवन बिता रहे हैं। ऐसे में किसी भी जगह पर पानी को ऑटोमैटिकली साफ करने के लिए एक ऐसी बोतल बनाई गई है जो पानी से भरने के बाद UV-C LED लाइट से पानी में मौजूद 99.99 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस को बेअसर कर देगी। इस QUARTZ BOTTLE को कैलिफोर्निया के एक शहर सान फ्रांसिस्को की टैक्नोलॉजी कम्पनी क्वार्ट्ज द्वारा बनाया गया है। यूजर को बस इस बोतल में पानी भर कर इसके ढक्कन पर टच करना होगा जिसके बाद पानी ऑटोमैटिकली साफ होना शुरू हो जाएगा और सिर्फ 60 सैकेंड में पानी यूजर के पीने लायक हो जाएगा।

पानी को ठंडा व गर्म रखेगी यह बोतल
क्वार्ट्ज बोतल को वैक्यूम सील और डबल इंसूलेटिड मैटीरियल से बनाया गया है जिससे यह 24 घंटे तक ठंडे पानी व 12 घंटे तक गर्म पानी को स्टोर रख सकती है। दुनिया भर में एक मिलियन प्लास्टिक से बनी बोतलें हर मिनट लैंडफिल्स में यानी वेस्ट मैटीरियल में फैंकी जाती हैं। वहीं साल भर में 480 बिलियन बोतलें फैंकी जा रही हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए सैल्फ क्लीनिंग तकनीक से बनी क्वार्ट्ज बोतल को बनाया गया है।

PunjabKesari

 

पानी को साफ करेगी UV-C LED लाइट
अगर आप फिल्टर पानी पीते हैं तो अनुमानित आपके एक हफ्ते में 5 डॉलर (लगभग 324 रुपए) खर्च होते हैं, ऐसे में अगर आप इस बोतल को खरीदते हैं तो आप हर हफ्ते होने वाले खर्च से बच सकते हैं। इस क्वार्ट्ज बोतल में 280 नैनोमीटर UV-C LED लाइट लगी है जो फोटोकैमिकल रिएक्शन से पानी में से 99.99 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस को बेअसर करती है। इसके निर्माताओं का कहना है कि इसे खास तौर पर ऑफिस, साइकिलिंग व जिम जाने वाले लोगों के लिए बनाया गया है।

 

बैटरी लाइफ 
इसमें लगी बैटरी को फुल चार्ज कर दिन में 2 से 3 घंटे उपयोग करने पर भी 2 से 3 महीनों तक यूज किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इस बोतल की प्रोडक्शन दिसम्बर 2017 से शुरू होगी और इसे अगले साल तक 99 डॉलर (लगभग 6429 रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

Advertisements