भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, पहले टेस्ट में इंडिया की 318 रन से बड़ी जीत

India vs West Indies: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एंटीगा में खेला गया। इस मैच में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने मेजबान टीम को 318 रन से बड़े अंतर से हरा दिया। इस हार के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 7 विकेट पर 343 रन बनाए थे। इसके बाद भारत को कुल 418 रन की बढ़त हासिल हुई थी और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य मिला था। इसके जवाब में कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 100 रन पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने कैरेबियाई बल्लेबाज पूरी तरह से धराशाई हो गए। भारत की तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी, भारतीय गेंदबाजों का तूफानी  प्रदर्शन

पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए वेस्टइंडीज को बड़ा लक्ष्य मिला है। दूसरी पारी में मेजबान टीम की शुरुआत काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ एक रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। वहीं जॉन कैंपबेल भी बुमराह का दूसरा शिकार बने। कैंपबेल ने 7 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने ब्रुक्स को 2 रन पर LBW आउट कर दिया। ईशांत शर्मा ने अपना दूसरा शिकार हेटमायर को बनाया। हेटमायर ईशांत की गेंद पर अपना कैच स्लिप में रहाणे को थमा बैठे। हेटमायर ने सिर्फ एक रन बनाए।

जसप्रीत बुमराह ने डेरेन ब्रावो को दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। ब्रावो बुमराह का तीसरा शिकार बने। बुमराह ने इस पारी में अपना चौथा शिकार शाई होप को बनाया और उन्हें दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह ने अपना पांचवां शिकार जेसन होल्डर का किया। उन्होंने कप्तान जेसन होल्डर को 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत को आठवीं सफलता मो. शमी ने दिलाई। उन्होंने रोस्टन चेज को 12 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत को नौवीं सफलता मो. शमी ने दिलाई। उन्होंने गैब्रिएल को रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

भारत की दूसरी पारी, अजिंक्य रहाणे का शतक

दूसरी पारी में एक बार फिर से टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज के बल्ले से रन नहीं निकला। मयंक ने 43 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए। वो रोस्टन चेज की गेंद पर LBW आउट हुए। भारत का दूसरा विकेट लोकेश राहुल के तौर पर गिया। राहुल अच्छी और संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे। वो भी रोस्टन चेज की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। उन्होंने 85 गेंदों पर 38 रन बनाए। पुजारा को केमार रोच ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 25 रन की पारी खेली। विराट कोहली रोस्टन चेज की गेंद पर जॉन चैंपबेल के हाथों कैच आउट हुए। विराट कोहली ने अपनी दूसरी पारी में 113 गेंदों में 51 रन बनाए। मैच के दूसरे दिन विराट कोहली दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। तीसरे दिन बनाए गए 51 रन में विराट कोहली एक भी रन नहीं जोड़ पाए और चलते बने।

अजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेलते हुए 102 रन बनाए, लेकिन वो शैनने गैब्रिएल की एक गेंद पर गलत शॉट लगा बैठे और जेसन होल्डर को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने 242 गेंद खेलकर ये पारी खेली। रिषभ पंत दूसरी पारी में भी रन बनाने में कामयाब नहीं रहे और सिर्फ 7 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर चेमार को कैच थमा बैठे। हनुमा विहारी अपने टेस्ट शतक से सिर्फ सात रन से चूक गए। वो जेसन होल्डर की गेंद पर 93 रन पर कैच आउट हो गए। उनका कैच शाई होप ने लपका। रवीद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज ने चार, जबकि केमार रोच, गैब्रिएल  और होल्डर ने एक-एक विकेट लिए।

वेस्टइंडीज की पहली पारी, ढ़ेर हुए बल्लेबाज

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत ब्रेथवेट व कैंपबेल ने की। दोनों के बीच पहले विकेट लिए 36 रन की साझेदारी हुई और इस साझेदारी को मो. शमी ने तोड़ा। शमी ने कैंपबेल को 23 रन पर क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। ईशांत शर्मा ने भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्रेग ब्रेथवेट को 14 रन के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए तीसरी सफलता हासिल की। उन्होंने शमर ब्रुक्स को रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रुक्स ने 36 गेंदों पर 11 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह ने डेरेन ब्रावो को LBW आउट किया। ब्रावो ने 27 गेंदों पर 18 रन की पारी खेली। ईशांत शर्मा ने रोस्टन चेज के तौर पर इस पारी में दूसरी सफलता हासिल की। उन्होंने अपनी गेंद पर लोकेश राहुल के हाथों रोस्टन चेज को आउट करवाया। चेज ने 74 गेंदों पर 48 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने शाई होप को 24 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशांत शर्मा ने हेटमायर को आउट करके इस पारी का चौथा विकेट लिया। ईशांत ने अपनी ही गेंद पर हेटमायर का कैच लपका। हेटमायर ने 47 गेंदों पर 35 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने अपना पांचवां शिकार केमार रोच को बनाया। रोच खाता भी नहीं खोल पाए और उनका कैच विराट की गेंद पर ईशांत शर्मा ने पकड़ा। कप्तान जेसन होल्डर को शमी की गेंद पर रिषभ पंत ने आउट किया। होल्डर ने 39 रन की पारी खेली। कैरेबियाई टीम का दसवां विकेट कमिंस के तौर पर गिरा। उन्हें जडेजा ने बोल्ड कर दिया। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

पहली पारी में भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने पांच, शमी व जडेजा ने दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह ने  एक सफलता हासिल की।

भारतीय टीम की पहली पारी, रहाणे व जडेजा के अर्धशतक

भारतीय टीम ने पहली पारी में काफी खराब शुरुआत की। टीम ने अपना पहला विकेट मयंक अग्रवाल के तौर पर गंवाया। मयंक को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। मयंक ने पांच रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा को भी रोच ने ही आउट किया। पुजारा रोच के दूसरे शिकार बने। उन्होंने 4 गेंदों पर 2 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में निराश किया और वो सिर्फ 9 रन बनाकर शेनन गैब्रिएल की गेंद पर अपना कैच सरम ब्रुक्स को थमा बैठे। विराट ने 12 गेंदों पर सामना किया और 9 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 97 गेंदों का सामना करते हुए 44 रन की पारी खेली पर रोस्टन चेज ने उन्हें शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। हनुमा विहारी ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को संभाला पर उन्हें केमार रोच ने 32 रन पर साई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया।

अजिंक्य रहाणे ने टीम के लिए शानदार पारी खेली। हालांकि वो अपने शतक से चूक गए। उन्होंने 163 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन बनाए। वो गैब्रिएल की गेंद पर बोल्ड हो गए। रिषभ पंत ने 47 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाए। उन्हें कोमार रोच ने जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशांत शर्मा ने जडेजा का अच्छा साथ निभाया पर उन्हें शेनन गैब्रियाल ने 19 रन पर बोल्ड कर दिया। वहीं मो. शमी को बिना खाता खोले ही रोस्टन चेज ने पवेलियन का रास्ता दिखा दाय। चेज ने अपनी ही गेंद पर शमी का कैच पकड़ा। जडेजा ने 112 गेंदों का सामना करते हुए 58 रन बनाए। उन्हें जेसन होल्डर ने साई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। जसप्रीत बुमराह चार रन बनाकर नाबाद रहे।

पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने चार, शेनन गैब्रिएल ने तीन, रोस्टन चेज ने दो जबकि जेसन होल्डर ने एक विकेट लिए।

रोहित शर्मा को टीम में नहीं मिली जगह

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई है। टीम में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिन ऑलराउंडर हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। रोहित शर्मा की जगह अंतिम ग्यारह में अजिंक्य रहाणे को तरजीह दी गई है।