SBI ने घटाई न्‍यूनतम बैलेंस की लिमिट, अब 5 की बजाय 3 हजार रुपए तय

Advertisements

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (एमएबी) लिमिट को कम कर दिया है।

अब मेट्रो शहरों में सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर के लिए 3,000 रुपए का मिनिमम एवरेज बैलेंस (मंथली) ही अनिवार्य होगा। इससे पहले यह लिमिट 5,000 रुपए थी।

यह नया नियम 1 अक्टूबर से प्रभावी होगा। बैंक ने बताया कि उसने फैसला किया है कि मेट्रो शहरों में मिनिमम एवरेज बैलेंस को घटाकर 3,000 रुपए कर दिया जाए।

वहीं शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मिनिमम बैलेंस की शर्त क्रमश: 3,000 रुपए, 2,000 रुपए और 1,000 रुपए पर बरकरार रहेगी। यह जानकारी बैंक की वेबसाइट के जरिए सामने आई है।

इसे भी पढ़ें-  Climate Change : खत्म होने की कगार पर ढाई करोड़ की आबादी का यह शहर, क्लाइमेट चेंज का कहर

चार्ज में भी हुआ संशोधन: बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि वहीं सेविंग अकाउंट में मिनिमम एवरेज बैलेंस न रखने की सूरत में लगने वाले चार्ज (शुल्क) को 20 से 50 फीसद तक कम किया गया है जो कि सभी वर्ग के लोगों और सभी श्रेणियों पर लागू होगा।

मिनिमम बैलेंस न रखने पर क्या था जुर्माना: सेमी अर्बन (अर्ध शहरी) और ग्रामीण क्षेत्रों में मिनिमम एवरेज बैलेंस न मेंटेन करने पर 20 से 40 रुपए तक का शुल्क वसूला जाता था, जो कि अब 25 से 75 रुपए हो गया है।

वहीं शहरी और मेट्रो शहरों में यह 30 से 50 रुपए था, जो कि मौजूदा समय में 50 से 100 रुपए है।

Advertisements