Katni : पहले ही दिन शिवलिंग बनाने उमड़े श्रद्धालु

Advertisements

कटनी। पवित्र सावन मास में गृहस्थ संत पंडित देवप्रभाकर शास्त्री दद्दा जी के सानिध्य में तीन दिवसीय असंख्य पार्थिव शिवलिंग निर्माण महारूद्राभिषेक महायज्ञ का विशाल धार्मिक आयोजन आज शनिवार से माधवनगर गेट के सामने हाऊसिंग बोर्ड कालोनी स्थित मैदान में शुरू हो गया।
आयोजन के पहले ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने यहां पहुंचकर पूज्य दद्दा जी से आशीर्वाद प्राप्त किया और शिवलिंग निर्माण कर पुण्यलाभ अर्जित किया। सुबह 8 बजे से शिवलिंग निर्माण शुरू हुआ और 10 बजे तक विशाल पंडाल श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भर गया। एक तरफ जबलपुर की प्रसिद्ध भजन गायिका संजो बघेल द्वारा भजनों की समधुर प्रस्तुति दी जा रही थी, तो वहीं दूसरी तरफ श्रद्धालु भगवान शिव और श्री कृष्ण की भक्ति में लीन नजर आ रहे थे। इस आयोजन में कटनी ही नहीं वरन आसपास के कई जिलों से दद्दा जी के शिष्य कटनी पहुंचे हैं। तीन दिवसीय आयोजनों में वैसे तो शिवलिंग की गिनती नहीं की जाती है, लेकिन आयोजन के पहले ही दिन श्रद्धालुओं के उत्साह को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पहले दिन लगभग 50 लाख से भी ज्यादा शिवलिंग निर्माण होंगे। आयोजन में राजनीति, फिल्म और उद्योग जगत से कई हस्तियों के पहुंचने की संभावना है। इंदौर विधायक रमेश मेंदोला ने पूज्य दद्दा जी से आशीवार्द प्राप्त किया।

मुस्तैद रहा पुलिस और प्रशासन
माधवनगर गेट के सामने हाऊसिंग बोर्ड कालोनी मैदान में आयोजित इस विराट धार्मिक आयोजन में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने भी व्यापक व्यवस्थाएं की है। आयोजन स्थल पर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जिसमे महिला पुलिस कर्मी भी शामिल है। अधिकारियों द्वारा भी व्यवस्थाओं पर निगरानी रखी जा रही है। यहां पूरे समय पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग पर यातायात व्यवस्थित करने ट्रैफिक पुलिस को भी तैनात किया गया है। यज्ञ स्थल पर महिला पुलिस अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। प्रशासन के अधिकारियों ने भी स्वयं यज्ञ स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसपी ललित शाक्यवार एवं एएसपी संदीप मिश्रा ने पूज्य दद्दा जी से आशीवार्द प्राप्त करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सुबह 8 बजे से शुरू हुआ शिवलिंग निर्माण
दद्दा शिष्य मंडल एवं पंजवानी परिवार के तत्वाधान में सुबह 8 बजे से शिवलिंग निर्माण का आयोजन शुरू हुआ। आयोजन की तैयारियां पिछले एक सप्ताह से की जा रही थी। बैठक में लिए गए निर्णयों में अमल में लाने के लिए दद्दा शिष्य मंडल के पदाधिकारी एवं सदस्य जी जान से जुटे हुए थे। सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पुण्यलाभ अर्जित करने पहुंचने लगे थे। दद्दा शिष्य मंडल ने बताया कि शिवलिंग निर्माण महायज्ञ में बाहर से आने वाले शिष्यों के ठहरने के लिए कटाएघाट मोड़ स्थित निर्मल सत्य गार्डन में व्यवस्थाएं की गई है।

भंडारे में हजारों ने लिया प्रसाद
तीन दिवसीय शिवलिंग निर्माण महारूद्राभिषेक महायज्ञ के दौरान विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया है। भंडारा दोपहर 1 बजे से शुरू होकर देर शाम और रात तक चलेगा। आज पहले दिन भंडारे में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। भंडारे के कुशलतापूर्वक संचालन की जिम्मेदारी दद्दा शिष्यों द्वारा संभाली गई है।

क्षेत्र में बह रही धर्म की गंगा
हाऊसिंग बोर्ड कालोनी स्थित मैदान में पवित्र सावन मास में आज 3 अगस्त से शुरू हुए तीन दिवसीय असंख्य शिवलिंग निर्माण महारूद्राभिषेक महायज्ञ को लेकर पूरे क्षेत्र में धर्म की गंगा बह रही है। श्रद्धालु भक्ति के सागर में गोते लगाते हुए नजर आ रहे हैं। आयोजन स्थल जाने वाले मार्ग पर आकर्षक् विद्युत साज सज्जा की गई है, जिससे पूरा क्षेत्र भक्ति की रोशनी से रोशन हो रहा है। आयोजन को लेकर श्रद्धालुओं और दद्दा शिष्यों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।


भजन गायिका संजो बघेल की शानदार प्रस्तुति
दद्दा शिष्य मंडल द्वारा आयोजित शिवलिंग निर्माण महायज्ञ में जबलपुर से आई प्रसिद्ध भजन गायिका संजो बघेल ने एक से बढ़कर एक भजनों की शानदार प्रस्तुति दी। संजो बघेल ने सबसे पहले हनुमान चालीसा की स्तुति से भजनों की शुरूआत की। गणेश वंदना और देवी भजन से शुरू हुई भजनों की प्रस्तुति से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। भजनों की प्रस्तुति पर श्रद्धाुल जमकर झूमे। संजो बघेल ने श्रीकृष्ण वंदना, भोले की आराधना तथा हनुमान की भक्ति से ओतप्रोत से एक से बढ़ कर एक भजनों की प्रस्तुति दी।

कल तृप्ति शाक्या और शहनाज अख्तर की प्रस्तुति
असंख्य पार्थिव शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम में आज संजो बघेल की प्रस्तुति के बाद कल 4 अगस्त को सुबह 10 बजे से प्रसिद्ध भजन गायिका तृप्ति शाक्या एवं शाम 6 बजे से शहनाज अख्तर भजनों की प्रस्तुति करेंगी। इसी तरह 5 अगस्त को सुबह 10 बजे श्री बजरंग बाल रामायण समाज द्वारा भजनों की प्रस्तुति होगी प्रतिदिन। सुबह 7 बजे से राधे राधे मंडल द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां की जाएंगी।

इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर विधायक संजय पाठक, नीरज त्रिपाठी, मनीष पाठक, राजू शर्मा, बिल्लू शर्मा, प्रभात श्रीवास्तव, मोहन केसरवानी, राजेन्द तिवारी, अभिलाष दीक्षित, चीनी चेलानी, मनोज पंजवानी, समीर जैन, सत्येंद्र परौहा, रवि श्रीवास्तव, दिनेश वर्मा, तनवीर खान, राजभान सिंह, संजय सोलंकी, अरुण चक्रवर्ती, मोहन साहू, दीपक दुबे, अशोक गेंड़ा, कैलाश सोगानी, राजेन्द दुबे, एच डी व्यास, रूप सिंह, वेद प्रकाश राजोरिया, गोविन्द पटेल, अरुण कनकने, संजीव श्रीवास्तव, संजय खरे, प्रकाश बाबू सोनी, कल्लू यादव, ओमप्रकाश तपा, सीताराम गुप्ता, अभय सिंह चौहान, राधेश्याम गुप्ता, राजू मखीजा, वीरेंद्र श्रीवास्तव, विनीत गेंड़ा, अशोक कनकने, सुशील तिवारी, सीताराम गुप्ता, राधेश्याम गुप्ता, सचिन खरे, मृदुल द्विवेदी, मयंक गुप्ता, संगीता जायसवाल, सीमा जैन, आदि की उपस्थिति रही।

Advertisements