Income Tax Return दाखिल करने ‘ई-फाइलिंग लाइट’ सुविधा हुई लांच

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। करदातों की सुविधा के लिए आयकर विभाग ने आज गुरुवार को आयकर फाइलिंग का एक हल्का वर्जन ‘ई-फाइलिंग लाइट’ सुविधा लॉन्च की है। आयकर विभाग इस सुविधा से आयकर रिटर्न फाइलिंग को तेज और आसान बनाना चाहती है। आयकर विभाग ने एक सार्वजनिक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, “आयकर विभाग ‘ई-फाइलिंग लाइट’ लॉन्च कर रहा है। यह करदाताओं द्वारा आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की सुविधा के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल का एक हल्का वर्जन है।”
आयकर विभाग ने कहा, ‘इस सुविधा का लाभ होम पेज पर जाकर ‘e-Filing Lite’ बटन पर क्लिक करके लिया जा सकता है। आप पोर्टल लॉग-इन बटन पर क्लिक करके ई-फाइलिंग पोर्टल पर वर्तमान में उपलब्ध सभी सुविधाएं यहां पा सकेंगे।’
कर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाइट वर्जन के लिए नया टैब वेब पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है और जब रजिस्टर्ड करदाता पेज पर लॉग-इन करेंगे, तो उन्हें सीधे वे लिंक उपलब्ध कराये जाएंगे, जिससे वे आईटीआर और 26एएस फॉर्म की ई-फाइलिंग कर सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि हल्का वर्जन सभी तरह के करदाताओं के लिए आइटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान और तेज बनाने के लिए तैयार किया गया है।
गौरतलब है कि बीती 23 जुलाई को सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्त 2019 कर दिया था।