1 अगस्‍त से हुए ये बदलाव, जानिए आपकी जेब पर इसका क्‍या होगा असर

नई दिल्ली । आज यानी 1 अगस्त से बहुत कुछ बदलने जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर आपकी जेब पर होगा। इन बदलावों के बाद एक कंज्यूमर के तौर कहीं पर आपको राहत मिलेगी, तो कहीं पर आपकी जेब ढीली भी होगी। आज से क्या-क्या सस्ता हो जाएगा और किन चीजों के दामों में बदलाव आएगा, आइए जानते हैं…

GST की नई दर, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना होगा सस्ता

आज से जीएसटी की नई दरें लागू हो जाएंगी, जिसका असर आपके आर्थिक योजनाओं पर पड़ेगा। 1 अगस्त से GST की दरों में बदलाव होने से इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम गिरेंगें और बैटरी से चलने वाले कारों और स्कूटरों की मांग में बढ़ोत्तरी होगी। आज यानी 1 अगस्त से जीएसटी की नई दरें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी जाएगी।

प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हुआ

1 अगस्त से नई जीएसटी दरों के आने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो जाएगा। नई दरों के तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसद और कामर्शियल में 25 फीसद सरचार्ज समाप्त करने का फैसला हुआ है। वहीं, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के रेट में 21 फीसद की कमी कर दी गई है। नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसद सरचार्ज भी हटाया गया है।

SBI IMPS पर नहीं लेगा कोई चार्ज

आज (1 अगस्त) से एसबीआई अपने ग्रहकों को फायदा दे रहा है। भारतीय स्टेट बैंक में 1 अगस्त से IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। अभी तक बैंक अमाउंट के हिसाब से एक निश्चित चार्ज लेता रहा है। IMPS के जरिये चंद मिनटों में दो लाख तक की राशि एक खाते से दूसरे खाते में भेजी जा सकती है।