मोदी सरकार का क्रांतिकारी बिल, इन वजहों से आप भी मान जाएगें लोहा

नई दिल्ली। Pm Narendra Modi की Modi 2.0 ने हाल ही में Motor Vehicles Amendment Bill को लोकसभा में पेश किया था। इस बिल में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन का प्रावधान है। यह बिल अब लोकसभा में पास हो चुका है। हालांकि, यह तभी लागू होगा जब यह राज्यसभा में पास हो सके। आज हम आपको इस बिल से जुड़ी 5 ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको जानने के बाद आप भी इस बिल का लोहा मान जाएंगे।

1. ‘हिट एंड रन’ मामले में मिलेगा ज्यादा मुआवजा

‘हिट एंड रन’ में अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो पीड़ित परिवार को सरकार 2 लाख का मुआवजा देगी। वहीं, घायल व्यक्ति को 12,500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का मुआवजा मिलेगा।

2. नाबालिग को गाड़ी देना मां-बाप को पड़ेगा भारी

अगर नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पाया गया तो इसकी सजा उसके माता-पिता को होगी। वहीं, अगर नाबालिग की वजह से कोई हादसा या दुर्घटना होती है, तो उस कार के मालिक को 3 साल तक की जेल और 25,000 रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है। इसके अलावा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और लाइसेंस भी रद्द हो जाएगा।

3. एंबुलेंस जैसे वाहन को जगह नहीं देने पर कटेगा चालान

अब अगर कोई भी व्यक्ति इमरजेंसी वाहन जैसे एंबुलेंस या दमकल की गाड़ी का रास्ता रोकते हुए पाया गया, तो उसे 10000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। दरअसल यह नया नियम है, जो इस बिल में शामिल किया गया है।

4. चार साल से बड़े बच्चे को भी पहनना होगा हेल्मेट

इस बिल में सरकार की तरफ से ऐसा प्रावधान दिया गया है, जहां चार साल से बड़े बच्चे को भी हेल्मेट पनना होगा वरना माता-पिता का चालान कटेगा।

5. 10 गुना तक ज्यादा कटेगा चालान

इस बिल में सख्त प्रावधान दिए गए हैं, जहां ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने पर पहले के मुकाबले 10 गुना तक ज्यादा जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber