अब ट्रेन में खाना तैयार होते मोबाइल पर देख पाएंगे रेल यात्री

मुरादाबाद। रेलवे खान-पान व्यवस्था में सुधार के प्रयास लगातार कर रहा है। अब ट्रेन यात्री यात्रा के दौरान खाना बनते भी देख पाएंगे। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) स्टेशन पर बने किचन में कैमरा लगा रहा है, जिसे ऑनलाइन किया जाएगा। इससे यात्री आइआरसीटीसी की साइट पर जाकर खाना बनते हुए देख पाएंगे।

रेलवे में खाने की गुणवत्ता सुधारने के लिए आइआरसीटीसी को जिम्मेदारी सौंपते हुए आदेश दिए गए हैं कि यात्री को मिलने वाला खाना कैसे तैयार किया जा रहा है, किचन में सफाई कैसी है, इसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराएं। आइआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशन भवन के किचन को ऑनलाइन करना शुरू कर दिया है।

मुरादाबाद रेल मंडल के स्टेशनों पर कैमरा लगाया जा रहा है। इसे सीधे आइआरसीटीसी के मुख्य सर्वर से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, हापुड़, बरेली, हरदोई व शाहजहांपुर स्टेशन भवन के किचन में कैमरे लगाए जाएंगे। इनसे रेलवे के सभी अधिकारी किचन पर सीधे निगरानी रख पाएंगे।

वहीं यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर खाने का ऑर्डर देंगे, ऑर्डर देने के बाद आइआरसीटीसी यात्री को बताएगा कि किस स्टेशन पर खाना उपलब्ध होगा और किस किचन में तैयार किया जा रहा है। यात्री किचन की सूची पर क्लिक कर खाना तैयार होते देख पाएंगे। आइआरसीटीसी के एप को डाउनलोड कर अन्य यात्री भी किचन में खाना तैयार होते देख सकते हैं।

आइआरसीटीसी के विक्रय अधिकारी अमित राणा ने बताया कि पहले चरण में आइआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशन भवन के सभी किचन में कैमरा लगाने का काम शुरू करा दिया है। इससे यात्री खाना बनते ऑनलाइन देख पाएंगे।