भारत पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, निर्मला सीतारमण ने की मुलाकात

नई दिल्ली। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस अपने भारत दौरे पर दिल्ली पहुंच गए हैं। भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनका स्वागत किया है। उनके दौरे को लेकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यह दौरा अहम होगा और इस पर कई करार हो सकते हैं। मैटिस से भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मुलाकात करेंगी।

माना जा रहा है कि इस दौरान फाइटर जेट एफ-16, ड्रोन डील के अलावा अफगानिस्तान को लेकर सुरक्षा की साझा चिंताओं का मुद्दे पर चर्चा होगी। दौरे से पहले मैटिस ने एक बयान में कहै कि दूसरों की कीमत पर भारत के साथ रणनीतिक संबंध मजबूत नहीं किया जा रहा है। अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में समर्थ देने के लिए उन्होंने भारत की सराहना की है।

मैटिस ने सोमवार को कहा, “भारत के साथ जो संबंध हम बना रहे हैं वह दूसरे देशों के लिए अपवाद नहीं है। आज के आतंकवाद विरोधी युग में दूसरे देश में हस्तक्षेप नहीं करने के पारंपरिक नियम से बंधा कोई भी राष्ट्र इस संबंध को किसी भी प्रकार से विपरीत नहीं पाएगा।”

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत लगातार समर्थक बना हुआ है। अफगानिस्तान में बुनियादी ढांचा निर्माण में लाखों डॉलर का योगदान और अफगान अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए उन्होंने भारत की सराहना की।