प्रधानमंत्री के स्टार्टप योजना के तहत् युवा उद्यमियों का बौद्धिक विकास के लिए प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना

Advertisements

जबलपुर । भारत सरकार के महात्वकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर के युवा उद्यमियों के लिए एक अनूठी पहल शुरू की गयी है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा स्टार्टप योजना के तहत् शिक्षित युवा उद्यमियों का व्यवयायिक बौद्धिक विकास के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत युवा उद्यमियों के लिए बौद्धिक विकास में ब?ोत्तरी करने युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इसी क?ी में सिविक सेन्टर जे.डी.ए. भवन में इनक्यूबेशन सेन्टर स्थापित किया गया है, जिसका उद्घाटन आज महापौर डॉं. श्रीमती स्वाती सदानंद गोडबोले के द्वारा किया गया। इस मौके पर महापौर डॉं. श्रीमती गोडबोले ने बताया कि इस योजना से शहर के उन युवाओं एवं उद्यमियों को लाभ मिलेगा जिन्हें रेडीमेड गारमेंट, पर्यटन, एवं टैक्सटाईल के साथ साथ अन्य विद्याओं की भी जानकारी दी जायेगी। महापौर ने कहा कि युवाओं एवं शहर के उद्यमियों के लिए एक ये नया अवसर है जहॉं पर उन्हें आगे ब?ने के लिए एक से ब?कर एक व्यवसायिक आईडियाज दिये जायेगें। वहीं जिनके पास आईडिया है और पैसे के अभाव में अपनी प्रतिभा एवं हुनर का उपयोग नहीं कर पाते हैं वैसे उद्यमियों को व्यवसाय हेतु ऋण उपलब्ध कराने की भी योजना है।

इसके पूर्व स्मार्ट सिटी कम्पनी के कार्यपालिक निदेशक श्री वेदप्रकाश ने अपने उद्बोधन में बताया कि 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं को 6 माह का कोर्स मात्र 4 हजार 5 सौ रूपये में कराया जायेगा। इसके लिए युवाओं को 20 रूपये का आवेदन फार्म भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना में अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के जो भी लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं, शामिल हो सकते हैं। श्री प्रकाश ने बताया कि व्यवयायिक प्रशिक्षण का समय युवाओं एवं उद्यमियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रखा जायेगा।

आगे चलकर पूरे सप्ताह 24 घंटे तक युवाओं को इस योजना का लाभ देने की कार्य योजना भी तैयार की जायेगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि महापौर डॉं. श्रीमती स्वाती सदानंद गोडबोले एवं मेयर इन काउंसिल के सदस्य श्री नवीन रिछारिया, श्री कमलेश अग्रवाल, श्री श्रीराम शुक्ला, श्रीमती रेखा सिंह, श्रीमती इन्द्रजीत कौर कुंवरपाल सिंह शेरू, श्रीमती वीणा रजनीश जैन, श्रीमती ज्योति कुरील, आदि का स्मार्ट सिटी कम्पनी के पदाधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर स्मार्ट सिटी कम्पनी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह नागेश, नगर निगम के अपर आयुक्त वित्त श्री रोहित सिंह कौशल, अधीक्षण यंत्री श्री एस.के. द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री श्री अजय शर्मा, श्री कमलेश श्रीवास्तव, आर.ए.डी. श्री अमित पाठक, शिक्षा अधिकारी श्रीमती वीणा बर्गीस, स्मार्ट सिटी कम्पनी के तकनीकि एवं कामर्शियल विशेषज्ञ इंजीनियर श्री संजीव वर्मा एवं श्री रवि राव आदि उपस्थित रहे।

 

Advertisements