Advertisements

Tata Nano से भी छोटी कार 18 अप्रैल को होगी लॉन्च, 1 लीटर पेट्रोल में 36 km

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Tata Nano से भी छोटी कार 18 अप्रैल को होगी लॉन्च, 1 लीटर पेट्रोल में चलेगी 36 km Bajaj Qute भारत की पहली quadricycle होगी और इसका पूरा डिजाइन और यूटिलिटी कहीं ना कहीं थ्री-व्हीलर रिक्शा और एक चार पहिया वाहन के बीच बैठता हैं।

Bajaj Qute भारत की पहली quadricycle होगी और इसका पूरा डिजाइन और यूटिलिटी कहीं ना कहीं थ्री-व्हीलर रिक्शा और एक चार पहिया वाहन के बीच बैठता हैं। डायमेंश के हिसाब से यह Tata Nano से भी छोटी कार साबित होती है। Bajaj Auto भारत में पहले से ही दूसरे बाजार में निर्यात के लिए Qute की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है और अब कंपनी भारत में इसे आधिकारिक तौर पर 18 अप्रैल 2019 को लॉन्च करने जा रही है। Bajaj Qute को सबसे पहले 2012 Auto Expo में पेश किया गया था। इसके बाद कंपनी ने इसके प्रोडक्शन वर्जन को ऑटो एक्स्पो के 2016 एडिशन में पेश किया था। यह केवल 2018 में था कि परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के एक नए वर्ग के निर्माण को मंजूरी दी जिसे क्वाड्रिसाइकल कहा जाता है, जिसकी वजह से अब भारत की सड़कों पर कानूनी रूप से Qute देखी जाएगी। इसका उपयोग कमर्शियल और पर्सनल उपयोग दोनों के लिए किया जा सकता है।

Bajaj Qute में पावर स्पेसिफिकेशन के तौर पर 216 cc, सिंगल-सिलेंडर, ट्विन-स्पार्क इंजन दिया गया है जो कि मोनो-फ्यूल वर्जन में उपलब्ध है। इसका मतलब यह कि यह या तो पेट्रोल इंजन के साथ या फिर CNG इंजन के साथ उतारी जाएगी, एक ही इंजन में दोनों विकल्प मिलना मुश्किल है। पेट्रोल वर्जन में यह 5500 rpm पर 13 bhp की पावर और 4,000 rpm पर 18.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Bajaj की CNG वेरिएंट सबसे ज्यादा बिकने वाला वेरिएंट हो सकता है और CNG इंजन के साथ यह 10bhp की पावर और 16Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा। इसमें 8 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया जाएगा और यह 1 लीटर पेट्रोल में करीब 36 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी और इसकी टॉप स्पीड 70kmph होगी।

Bajaj Qute बेहतर मौसम सुरक्षा प्रदान करता है और सबसे बड़ी बात यह भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में ड्राइव करने और उपयोग करने के लिए सुविधाजनक है। लेकिन, पेट्रोल वर्जन के लिए 2.64 लाख रुपये और CNG वेरिएंट के लिए 2.84 लाख रुपये (एक्स शोरूम) कीमत काफी ज्यादा मानी जा सकती है। इस पर विचार करें तो यह एक तीन-पहिया ऑटो-रिक्शा की तुलना में लगभग एक लाख अधिक ज्यादा है।

Loading...