इस मोबाइल नम्बर पर कांग्रेस बता रही, ऐसे मिलेंगे 72 हजार रुपये

न्‍यूज डेस्‍क। कांग्रेस की इस घोषणा के बाद से काफी हो-हल्ला हो रहा है. बीजेपी भी कांग्रेस पर हमलावर हो रही है. सवाल ये उठाए जा रहे हैं कि आखिर कांग्रेस इतना बजट लाएगी कहां से जो 72 हजार रुपये साल में बांटे जा सकें


लोकसभा चुनाव 2019 के मेनिफेस्टो को जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणा की थी कि अगर वो सत्ता में आए तो देश के करीब 5 करोड़ लोगों को 72 हजार रुपये साल यानि कि 6 हजार रुपये महीना देगी. ये रुपये न्यूनतम आय योजना (न्याय) के तहत दिए जाएंगे. कांग्रेस की इस घोषणा के बाद से काफी हो-हल्ला हो रहा है. बीजेपी भी कांग्रेस पर हमलावर हो रही है. सवाल ये उठाए जा रहे हैं कि आखिर कांग्रेस इतना बजट लाएगी कहां से जो 72 हजार रुपये साल में बांटे जा सकें.

कुछ ऐसे ही सवालों का जवाब देने और 6 हजार रुपये महीना कैसे मिलेगा ये बताने के लिए कांग्रेस ने अपनी सोशल साइट्स पर एक मोबाइल नम्बर जारी किया है. इस नम्बर को डॉयल करते ही एक आवाज़ आती है. ये एक महिला और पुरुष की आवाज़ है. महिला न्याय योजना पर सवाल उठाती है तो पुरुष की आवाज़ उसका जवाब देती है.

यहां बताया गया है कि 72 हजार रुपये साल 5 करोड़ परिवार की महिला के बैंक खाते में आएंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह के आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी. बीपीएल और आधार कार्ड से ही काम चल जाएगा. 5 करोड़ लोगों के लिए इतना रुपया आएगा कहां से के सवाल पर कांग्रेस का जवाब है कि मौजूदा नरेन्द्र मोदी सरकार ने कुछ बड़े अमीरों को लाखों करोड़ रुपये की छूट दी है.

हम उसी रुपये को गरीबों में बांटने का काम करेंगे. वहीं इस पैसे को जुटाने के लिए न तो पेट्रोल के दाम बढ़ेंगे और न ही कैरोसिन के. वहीं गरीबों की पहचान के लिए आज जो डेटा मौजूद है उससे आसानी से गरीब परिवारों की पहचान हो सकती है. साल 2011 का सामाजिक-आर्थ‍िक जाति जनगणना और परिवार के आंकड़ों को आधार बनाया जाएगा. कांग्रेस ने ये 8471006006 मोबाइल नम्बर जारी करते हुए कहा है कि फ्री में हर कोई इस नम्बर को डायल कर योजना की जानकारी ले सकता है.