गजब सियासत : जब वोट डालने पहुंची महिला को कहा ‘आप तो मर चुकी हैं’

गाजियाबाद। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 के प्रथम चरण का मतदान जारी है। इस बीच कई जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) में खराबी तो कई स्थानों पर मतदाताओँ के नाम चुनाव आयोग (Election Commission) की वोटर लिस्ट से गायब होने की बात सामने आ रही है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले कैला भट्टा इलाके के बूथ नंबर 267 पर वोटर लिस्ट से रिहाना नाम की एक महिला का नाम गायब होने का अजब मामला सामने आया है। यहां पर बृहस्पतिवार दोपहर मतदान करने पहुंची रिहाना नाम की महिला वोट नहीं डाल सकी, क्योंकि उसका नाम मतदाता सूची से गायब था।

इस पर बूथ पर बैठे कर्मचारियों ने पीड़ित रिहाना को जानकारी दी कि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है। ऐसे में उन्होंने सवाल किया कि उनका नाम कैसे कटा? इसके जवाब में उन्हें बताया गया कि वोटर की मौत हो चुकी है। यह सुन कर रिहाना सन्न रह गई, क्योंकि वह जिंदा कर्मचारी के सामने खड़ीं थीं।


गाजियाबाद ही नहीं, बल्कि गौतमबुद्धनगर संसदीय क्षेत्र में भी इस तरह की समस्याएं आ रही हैं। गाजियाबाद से ज्यादा वोटिंग मशीन में खराबी की शिकायत गौतमबुद्धनगर में आई है।
गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है। मतदान शाम को छह बजे तक होगा। छह बजे के बाद यदि कोई मतदान के लिए पहुंचेगा तो उसे मतदान का अवसर नहीं मिलेगा। सिर्फ वही लोग मतदान कर सकेंगे जो लोग लाइन में लगे होंगे।

वोटर आइडी नहीं है तो नो टेंशन
यदि आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज है और आपके पास वोटर आईकार्ड नहीं तो चिंता की बात नहीं है। आप वोट डालने से वंचित नहीं रह पाएंगे। निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड से अलग 11 विकल्प जारी किए हैं, जिनके आधार पर आप वोट डाल सकते हैं।


ये है निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विकल्प

अाधार कार्ड
पैन कार्ड
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
केंद्र/राज्य सरकार/राज्य सरकार एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियाें से जारी फोटोयुक्त सेवा कार्ड
बैंक-डाकघर से जारी फोटो युक्त पासबुक
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अधीन भारत के महापंजीयक से जारी स्मार्ट कार्ड
मनरेगा जॉब कार्ड
श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
फोटो सहित पेंशन दस्तावेज
एमपी, एमएलए व एमएलसी को जारी शासकीय पहचानपत्र
शाम छह बजे तक होगा मतदान
मतदान बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगा। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। यदि छह बजे से तक आप लाइन में लगे हैं तो मतदान समाप्त होने के बाद भी आपको वोट डालने का मौका दिया जाएगा।

कंट्रोल रूम में कर सकते हैं शिकायत
यदि मतदान के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्या आती है या आप आचार संहिता का किसी प्रकार से उल्लंघन होते हुए देखते हैं तो प्रशासन द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम में शिकायत की जा सकती है। इसके लिए प्रशासन द्वारा 0120-2826033, 0120-2826055 व टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया गया है। इसके अलावा अाप अपनी शिकायत निर्वाचन विभाग द्वारा जारी एप सी-विजिल पर भी कर सकते हैं।

मतदान केंद्रों पर प्रशासन ने दी सुविधा
प्रशासन द्वारा जिले के सभी मतदान केंद्रों पर वोटरों के लिए विभिन्न सुविधाएं की हैं। मजिस्ट्रेटों द्वारा तीन बार भ्रमण कर इन सुविधाओं की जांच कर ली गई है। मतदान केंद्र पर छाया, पेयजल, बिजली, कुर्सी, हवा, शौचालय, फर्नीचर, साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्था की गई है।

मशीन में आई खराबी तो तत्काल बदलेगी
मतदान के दौरान यदि किसी ईवीएम या वीवी पैट में किसी तरह की कोई तकनीकी खराबी आती है तो उसे तत्काल बदला जाएगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा रिजर्व में मशीन रखी गई हैं और मास्टर ट्रेनरों की तैनाती की गई है। मशीन बदलने के लिए प्रशासन द्वारा रिजर्व ईवीएम मूवमेंट प्लान तैयार किया गया है। जिन वाहनों में मशीन रहेंगी उन वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है।