Kamal Nath Cabinet Meeting : इस दिन तक 25 लाख किसानों का कर्जा होगा माफ

जबलपुर। प्रदेश के गठन के बाद पहली बार आज जबलपुर में कमलनाथ कैबिनेट( Kamal Nath Cabinet meeting) की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री और कैबिनेट के साथियों ने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने साफ कर दिया कि प्रदेश की जनता को दिए गए सारे वचन सरकार पूरा करेगी। उन्होंने प्रदेश की पूर्व सरकार पर निशाना साधा और दो टूक शब्दों में कहा कि 55 दिन में सब बदलना मुमकिन नहीं। हमें बेरोजगारी में नंबर वन वाला मध्य प्रदेश मिला था। किसानों की आत्महत्या में नंबर वन वाला एमपी हमें सौंपा गया था। इसके बाद भी हम प्रदेश को तरक्की की राह पर ले जाने में जुटे हुए हैं।

किसानों की कर्ज माफी पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि, “हमारी सरकार 2 मार्च तक 25 लाख किसानों का कर्जा माफ करेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि 53 लाख किसानों में से कर्ज माफी के लिए 25 लाख की बैंक से जुड़ी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।”

सीएम कमलनाथ ने बताया कि सरकार कृषि क्षेत्र को लेकर गंभीर है। इसलिए कर्ज माफ करने के लिए जय किसान ऋण मुक्ति योजना शुरू की। इतना ही नहीं कृषि क्षेत्र को लेकर सरकार एक दीर्घकालिक योजना बनाए रही है। इसके लिए सभी जिलों की समीक्षा की जाएगी। इतना ही नहीं प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए उन्होंने रोडमैप दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी निवेश नीति के तहत 19 फरवरी को भोपाल में बैठक बुलाई है। इस बैठक में चर्चा की जाएगी कि कैसे प्रदेश में निवेश को बढ़ाया जाए। इसके अलावा प्रदेश को आईटी और फार्मा का हब बनाने की भी उन्होंने बात कही।

कैबिनेट बैठक में जबलपुर को लेकर इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  • भिटौली गांव में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जाएगी

-जबलपुर के जिला अस्पताल को 50 करोड़ की लागत से 500 बेड वाले हॉस्पिटल के रुप में उन्नयन किया जाएगा।

-मोतीनाला प्रसूति गृह का 30 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जाएगा।

-नर्मदा नदी पर ग्वारीघाट से मंगेरी तक केबल स्टे ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

-घमापुर स्थित रामलीला मैदान के समीप अनूसूचित जाति बाहुल्‍य क्षेत्र में सर्वसुविधायुक्‍त सामुदायिक भवन (Community Hall) का निर्माण कराया जाएगा।

  • शहपुरा में नवीन शासकीय महाविद्यालय खोला जाएगा।

-विजय नगर, जबलपुर में नवीन महाविद्यालय खोला जाएगा।

-चरगवां में नवीन शासकीय महाविद्यालय खोला जाएगा।