शहीद के परिजनों को एक करोड़ की सहायता देगी मध्यप्रदेश सरकार

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवान अश्विनी कुमार काछी के परिजनों को एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इसके साथ ही सरकार द्वारा उनके परिवार को रहने के लिए एक मकान और घर के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

शहीद सैनिक के माता-पिता और तीन भाई दिहाड़ी मजदूरी करके परिवार का खर्च चलाते हैं। वहीं अश्विनी काछी परिवार में सबसे छोटे थे। उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करके देशसेवा करने का फैसला लिया। अश्विनी 2014-15 में सीआरपीएफ की 35वीं बटालियन में कांस्टेबल बने। उल्लेखनीय है कि इस गांव की आबादी 3000 के आसपास है और 50 से ज्यादा युवा सेना में सेवाएं दे रहे हैं।

शहीद का परिवार

शहीद अश्विनी के पिता सुकरू प्रसाद (70) और माता कौशल्या बाई (64) वर्ष की हैं। उसके तीन भाई सुमंत (40), अनिल (37), अवधेश (33) और एक बहन ललिता काछी (35) वर्ष की है।

यहां की पढ़ाई

शहीद अश्विनी ने खुड़ावल की शासकीय प्राथमिक शाला में कक्षा-5वीं, माध्यमिक शाला में कक्षा-8वीं तक और फिर सिहोरा के पं. विष्णुदत्त उत्कृष्ट हायर सेकंडरी विद्यालय से कक्षा-12 और श्यामसुंदर अग्रवाल महाविद्यालय से ग्रेजुएशन किया। फिर उन्होंने सीआरपीएफ कांस्टेबल पद पर सेवाएं दीं। उनकी वर्ष-2017 में पहली पोस्टंग श्रीनगर में हुई।