अब RAC और वेटिंग में भी मिलेगा कन्फर्म टिकट, जानिए कैसे

नई दिल्ली। ट्रेन में यात्रा करने से पहले सबसे बड़ी चिंता आपके RAC और वेटिंग टिकट को कन्फर्म करने की होती है लेकिन अब आपको यह चिंता नहीं करनी पड़ेगी। अगर आपका टिकट आरएसी और वेटिंग है तो भी ट्रेन में यह कन्फर्म हो जाएगा।

इसके लिए रेलवे अपने टिकट निरीक्षकों (टीटीई) को स्मार्ट बनाने जा रहा है। उनको अब एक खास तरह की डिवाइस एचएचटी (हैंड हेल्ड टर्मिनल)दी है, जिसके माध्यम से वे टिकटों की जांच करने के साथ ही ट्रेन में खाली पड़ी सीटों को यात्रियों को तुरंत आवंटित भी कर सकेंगे।

हाल ही में इसकी शुरुआत पटना-राजधानी ट्रेन से कर दी गई है। जल्द इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। बता दें कि पहले टिकट की जांच और खाली सीटों के लिए टीटीई को चार्ट देखना पड़ता था। सर्कुलर में कहा गया है, ‘टिकटों की जांच और खाली बर्थ के तुरंत आवंटन वाली इस परियोजना का परीक्षण रेलवे द्वारा किया जा चुका है। अब अखिल भारतीय स्तर पर इसको लागू करने की तैयारी है।

ऑनलाइन बुकिंग पर लागू नहीं

मौजूदा नियम के मुताबिक, वेटिंग लिस्ट में होने पर यात्री सफर नहीं कर सकता है। हालांकि, विंडो या फिर काउंटर से खरीदे गए वेटिंग टिकट पर उसे यात्रा की अनुमति होती है। ऑनलाइन बुकिंग पर यह नियम लागू नहीं होता। हालांकि, नए नियम के तहत भी ऑनलाइन बुक किए वेटिंग टिकट पर यात्री सफर नहीं कर पाएगा। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर उनको बिना टिकट यात्रा करने का ही जिम्मेदार माना जाएगा।

रेलवे अधिकारी ने कहा, ‘इस एचएचटी डिवाइस के माध्यम से प्रतीक्षारत यात्रियों के लिए रिक्त सीटों की उपलब्धता बढ़ेगी। इससे जहां अधिक यात्रियों को संतुष्ट किया जा सकेगा वहीं रेलवे के राजस्व में भी वृद्धि होगी। इससे डिजिटल इंडिया पहल को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के स्मार्ट गैजेट से टिकट निरीक्षकों का मनोबल बढ़ेगा।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber