कचरा फेंकने वालों हो जाओं सावधान

कैमरों से होगी निगरानी
जबलपुर प्रतिनिधि। शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए नगर निगम नए-नए प्रयोग कर रहा है। अब निगम ने शहर के ऐसे 12 प्वाइंट पर हाईटेक कैमरे लगा दिए हैं जहां सबसे ज्यादा कचरा, गंदगी फैलाई जाती है। इन कैमरों से कंट्रोल रूम के साथ-साथ निगम अधिकारी मोबाइल पर भी मॉनिटरिंग करते हैं। जैसे ही यहां कोई कचरा या गंदगी फैलाता है उसे वहां लगे स्पीकर से सचेत भी किया जा रहा है। जल्द ही चालान की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। इसमें गंदगी फैलाने वालों पर 500 रुपए का चालान काटा जाएगा।
कंमाड एण्ड कंटोल सेंटर स्थापित
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर नगर निगम ने शहर में 12 स्थानों पर हाईटैक कैमरा लगा दिए हैं। इन कैमरों के साथ स्पीकर सिस्टम भी लगा है जो सीधे निगम के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट है। इन स्थानों पर जैसे ही कोई व्यक्ति कचरा फेंकता है या गंदगी करते नजर आता है तो तत्काल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से उसे चेतावनी दी जाती है। इसके अलावा कर्मचारियों को भी सूचना देकर उस कचरे को वहां से उठवाया जाता है। इस पूरे सिस्टम में नगर निगम को 15 से 20 मिनट ही लगता है। अब स्थिति यह है कि ये सभी स्थान दिन हो या रात ज्यादातर समय साफ रहते हैं।

चालान की भी तैयारी

जिन स्थानों पर कैमरे लगे हैं वहां कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के अलावा अधिकारी भी नजर रख रहे हैं। अधिकारियों के मोबाइल को भी इस सिस्टम से जोड़ दिया गया है जिसके कारण वे कहीं भी रहें लाइव देख सकते हैं। अधिकारी भी अपने मोबाइल से लोगों को चेतावनी दे रहे हैं। इसके अलावा अब ऐसे लोगों के खिलाफ जो कचरा गंदगी फैलाते हैं चालान की कार्रवाई की जानी है। इन्हें कैमरे से ही पहचाना जाएगा। चालान के बाद नगर निगम इनकी पहचान भी सार्वजनिक करेगी।
कहां लगेंगे कैमरे
श्रीनाथ की तलैया,तिलक भूमि तलैया,चांदमारी की तलैया,विजयनगर गुरुकुल के पास,पोलीपॉथर
– बादशाह हलवाई मंदिर
– शास्त्रीब्रिज
– गंगासागर तालाब के समीप
– नगीना मस्जिद के पास गोहलपुर
– कल्चुरी होटल के समीप
– गढ़ा रामलीला मैदान
क्या कहते है जिम्मेवार
12 स्थानों पर हाईटेक कैमरे लगा दिए गए हैं, जिनमें साउंड सिस्टम भी लगा है। कचरा या गंदगी होते ही तत्काल दिख जाती है। उसे तुरंत साफ भी करा दिया जाता है। गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ जल्द ही चालानी कार्रवाई शुरू की जाएगी।