मीजल्स- रूबेला अभियान की जानकारी पहुंचे घर-घर

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश
कलेक्टर कार्यालय में आज समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सभी विभागों के कार्यो की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में स्वरोजगार ऋ ण के वार्षिक लक्ष्य को 15 जनवरी तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए हैं । श्रीमती भारद्वाज ने बैठक में स्वरोजगार ऋ ण योजनाओं के तहत अभी तक प्राप्त उपलब्धियों को सन्तोषजनक बताया । हालांकि उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के क्रियान्वयन में नगर निगम की धीमी गति से जिले भर की ओव्हर ऑल परफार्मेंस को प्रभावित हो रही है । उन्होंने इसके लिए नगर निगम के सम्बंधित अधीकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ।
कलेक्टर ने बैठक में स्वरोजगार ऋ ण योजनाओं खास तौर पर मुख्यमंत्री युवाउद्यमी योजना , मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत अच्छी परफार्मेंस के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र की सराहना की । उन्होंने नगर निगम को भी इन योजनाओं में अपना परफार्मेंस सुधार करने की हिदायत दी । बैठक में 15 जनवरी से प्रारम्भ होने वाले मीजल्स- रूबेला अभियान की तैयारियों की समीक्षा भी कलेक्टर ने की । उन्होंने अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के शत प्रतिशत बच्चों को एम आर का टीका लगाने के लिए शालावार और आंगनबाड़ ी केंद्रवार कैलेंडर तैयार करने की हिदायत मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दी । श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि मीजल्स – रूबेला अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पम्पलेट्स और ब्रोशर तैयार किये जायें और इन्हें स्कूलों में बच्चों को वितरित किया जाए जो घर जाकर अभिभावकों को इन्हें देंगें । कलेक्टर ने इस अभियान में सभी निजी स्कूलों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उनकी तरफ से पत्र भेजने के निर्देश दिए । उन्होंने टीकाकरण के लिए निर्धारित दिन स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी । कलेक्टर ने टीकाकरण के दिन टीका लगाने के पहले बच्चों को मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।
समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक के बाद कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के लिए अधिकारियों की बैठक भी ली । उन्होंने जिला मुख्यालय तथा जिले भर में गणतंत्र दिवस समारोह के भव्य और गरिमामय आयोजन के निर्देश दिए । बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह , जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग , अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक शुक्ला भी मौजूद थे ।