Advertisements

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला एशियाई देश बना भारत

मल्टीमीडिया डेस्क। बारिश की वजह से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को सिडनी में चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। भारत ने 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया।

वैसे तो हर टीम अपने घर में शेर होती हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराना बेहद मुश्किल है। इस बात का सबूत है कि इस सीरीज से पहले कोई भी एशियाई टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी। विराट कोहली के युवा जांबाजों ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया और भारत को 71 साल का इंतजार खत्म हुआ। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश अभी तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए हैं।

भारत ने पहली बार 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। उसके बाद से वह 11 बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल चुका था लेकिन एक बार भी सीरीज उसके नाम नहीं रही थी। इस बार विराट की टीम ने सीरीज जीत इतिहास रचा।

भारत अब ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पांचवां देश बन गया। इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ही ऑस्ट्रेलिया से उसके घर में टेस्ट सीरीज जीत पाए हैं। इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 13 बार ऑस्ट्रेलिया को उस के घर में हराया है। वेस्टइंडीज 4 बार, द. अफ्रीका 3 बार और न्यूजीलैंड और भारत 1-1 बार ऑस्ट्रेलिया से उसी के घर में टेस्ट सीरीज जीत चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत

13 बार – इंग्लैंड
4 बार – वेस्टइंडीज
3 बार – द. अफ्रीका
1 बार – न्यूजीलैंड
1 बार – भारत

Loading...