सरकारी नौकरी वाले ले सकेंगे छुट्टी का दोगुना मजा

नए वर्ष में मिलेंगी 101 अवकाश
जबलपुर। 2019 में सरकारी नौकरी वाले छुट्टी का दोगुना मजा ले सकेंगे। पूरे साल में उन्हें 101 छुट्टियां मिलेंगी। केवल चार त्योहार रविवार को आने और स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन एक ही तिथि में आने से इन 5-6 छुटिट्यों की कटौती होगी। पूरे साल जो छुट्टियां प? रही हैं, उनमें 52 रविवार, 24 दूसरा व तीसरा शनिवार, 19 त्योहार, 3 स्थानीय अवकाश और 3 ऐच्छिक अवकाश शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, इस वर्ष 19 से 31 अप्रैल और 10 से 12 अगस्त को लगातार तीन छुटिट्यों के अवसर मिलेंगे। इसी तरह अगस्त में भी एक ऐच्छिक व दो आकस्मिक छुट्टी ले ली जाए तो 10 से 18 अगस्त तक लगातार 9 दिन की छुट्टी का परिवार के साथ टूर-प्लान बनाया जा सकता है। मार्च और अक्टूबर में 10-10 छुट्टियां मिलेगी। जबकि जुलाई में 6 छुट्टियां, अप्रैल और अगस्त में 9-9 छुट्टियां, जून-सितंबर और दिसंबर में 8-8 छुट्टियां, जनवरी-फरवरी-मई और नवंबर में 7-7 छुट्टियां रहेंगी। अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव की व्यस्तता में कुछ छुट्टियां रद्द होती है तो भी बाकी दिनों में पर्याप्त अवकाश होने से यह थकान भी दूर हो जाएगी।
कार्य दिवस में त्योहार आने से इस बार ज्यादा छुट्टियां
दरअसल कई बार राष्ट्रीय व धार्मिक त्योहार रविवार या अन्य घोषित अवकाश वाले दिन फंसने से छुट्टियां कम हो जाती हैं। इस बार वर्किंग-डे में त्योहार होने से छुट्टियां बढ़ जाएंगी। इस बार केवल 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती, 13 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती, 27 अक्टूबर दीपावली, 10 नंवबर को ईद मिलादुन्नबी है। ये रविवार को होने के कारण चार छुटिट्यों की कटौती यहां हो गई। इसके अलावा 15 अगस्त व रक्षाबंधन एक दिन होने से एक दिन की छुट्टी कम हो गई। इनकी तिथियों में फेरबदल होता तो छुटिट्यों का आंकड़ा बढ़ सकता था।
वर्ष 2019 में 13 अमावस्या
इस साल 12 महीनों में 13 अमावस्या आ रही है। 2019 के पौष माह में तिथी घट-बढ़ के कारण अगस्त में 1 व 30 तारीख को अमावस्या आ रही है। इसका राशि के जातकों पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसे लेकर ज्योतिषी के अलग-अलग तर्क है। नए साल में विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों के लिए 111 दिन शुभ मुहूर्त के रहेंगे।