जबलपुर में सिजीएचएस की छठवीं डिस्पेंसरी स्वीकृत

जबलपुर। नगर में सीजीएचएस लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए सांसद राकेश सिंह द्वारा विगत लंबे समय से एक अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी की मांग की जा रही थी जिसके परिणाम स्वरूप केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूर्व में स्वीकृत जबलपुर में छठवीं डिस्पेंसरी की वित्त मंत्रालय से वित्तीय स्वीकृति उपरांत जबलपुर में अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी खोले जाने की स्वीकृति दे दी है।
गौरतलब है कि जबलपुर में रक्षा मंत्रालय की पांच इकाइयां कार्यरत हैं। जिनमें लगभग 82 हजार लाभार्थी सीजीएचएस से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेते हैं और रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। जबलपुर में सीजीएचएस की तीन डिस्पेंसरी पहले से कार्यरत थीं किंतु लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए सांसद श्री राकेश सिंह के प्रयासों से 5 डिस्पेंसरी के साथ एक अन्य छठवीं डिस्पेंसरी भी शीघ्र ही खोली जायेगी जिससे जबलपुर में 6 सीजीएचएस की डिस्पेंसरी हो जायेंगी। उल्लेखनीय हैं कि सांसद श्री राकेश सिंह ने जबलपुर में सीजीएचएस लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए कुछ समय पूर्व मेडिकल कॉलेज जबलपुर में सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पिटल के भूमिपूजन के अवसर पर जबलपुर प्रवास पर आये केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगतप्रकाश नड्डा से भी अतिरिक्त डिस्पेन्सरी खोले जाने का आग्रह किया गया था और उन्होंने आश्वासन दिया था कि शीघ्र ही जबलपुर में सीजीएचएस की डिस्पेंसरी खोली जायेगी। सांसद श्री सिंह ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर श्री दिनेशचंद जोशी, निदेशक (मुख्यालय) सीजीएचएस नई दिल्ली से जबलपुर आये थे और उनके द्वारा लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए सर्वे कर रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी गई थी जिसके आधार पर माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नड्डा द्वारा जबलपुर में अतिरिक्त सीजीएचएस डिस्पेंसरी खोले जाने की स्वीकृति दी गई थी, लेकिन वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया था ।
आज स्वास्थ्य मंत्रालय से सांसद श्री राकेश सिंह को सूचित किया गया कि आपकी मांग पर जबलपुर के अधारताल क्षेत्र में प्रस्तावित छठवीं डिस्पेंसरी स्वीकृत हो चुकी हैं और आवश्यक तैयारियों के बाद विधिवत शुरुआत हो जाएगी।
सांसद राकेश सिंह ने कहाँ की छठवीं डिस्पेंसरी के खुलने से सीजीएचएस कर्मचारियों एवं भूतपूर्व कर्मचारियों खासकर वरिष्ठ नागरिको को काफी सुविधा होगी साथ ही लंबी कतारों से भी निजात मिलेगी ।
सांसद सिंह ने कहां की माननीय प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जबलपुर को पिछले 4.5 वर्षों में 3 डिस्पेंसरी स्वीकृत की जा चुकी हैं एवं आगे भी सिजीएचएस सुविधाओं के विस्तार के लिए हम और हमारी सरकार प्रतिबद्ध हैं ।
प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह ने जबलपुर संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से केंद्रीय मंत्री श्री नड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया।