RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास को लेकर अरुण जेटली ने कहा…

भोपाल। शक्तिकांत दास के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त होने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि वह बहुत योग्य अधिकारी हैं और देश को आर्थिक चुनौतियों से निपटने में उनका रोल अहम होगा. वित्त मंत्री ने कहा कि शक्तिकांत दास बहुत वरिष्ठ और अनुभवी नौकरशाह हैं. उन्होंने अपना पूरा करियर वित्त और आर्थिक प्रबंधन में लगाया है.

(1) वित्त मंत्री ने कहा कि राजस्व सचिव और आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अनुभव के अलावा उनके पास बजट डिविजन के संयुक्त सचिव के रूप में कई बजट तैयार करने का भी अनुभव है. वह भारत के प्रतिनिधि के रूप में G20 में भी शामिल हैं. वह 15वें वित्त आयोग के सदस्य हैं.

(2) जेटली ने आगे कहा कि उनके पास सही साख है, वह बहुत प्रफेशनल हैं. उन्होंने कई सरकारों के तहत काम किया है और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. मुझे विश्वास है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने मौजूद चुनौतियों से निपटने में वह आरबीआई गवर्नर के रूप में अहम योगदान देंगे.

(3) वित्त मंत्री ने आरबीआई की स्वायत्तता को लेकर कहा, ‘सरकार का इसमें ठोस विश्वास है कि आरबीआई एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्था है. सरकार आरबीआई को पूरा समर्थन देगी और जहां सरकार के परामर्श की जरूरत होगी वहां समन्वय किया जाएगा. ताकि सरकार की नीति और आरबीआई के अधिकारों से भारतीय अर्थव्यवस्था का लाभ सुनिश्चित हो.