MP LIVE : रुझानों में कांग्रेस को फिर बढ़त, 116 पर आगे

भोपाल। विधानसभा चुनाव मध्य प्रदेश कांग्रेस मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों पर हुए चुनावों के लिये मतगणना मंगलवार को सीसीटीवी की निगरानी में शुरू हो गई है।
मतगणना के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया, “मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए 11 दिसंबर को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई। मतगणना 1,200 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में 51 जिलों में चल रही है।” उन्होंने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है।
इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी।अधिकारी ने बताया कि मतगणना औसतन 22 चरणों में पूर्ण होगी। अधिकतम 32 चरण मतगणना इदौर-5 विधानसभा क्षेत्र की होगी, जबकि न्यूनतम 15 चरण में मतगणना अनूपपुर जिले की कोतमा विधानसभा सीट की होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों सहित लगभग 15,000 अधिकारी-कर्मचारियों को लगाया गया है।
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव LIVE UPDATES : – मध्य प्रदेश में पल-पल आंकड़े बदल रहे हैं। कभी कांग्रेस आगे निकलते दिख रही है तो कभी भाजपा। ताजा रुझानों पर नजर डालें तो कांग्रेस-116 , भाजपा -94, अन्य-10

– मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का खेल दिलचस्प होता जा रहा है। भाजपा-कांग्रेस जैसी दिग्गज पार्टियों की साख दाव पर लगी हुई है। कभी टाई तो कभी बहुमत की स्थिति बन रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक एक बार फिर नतीजे टाई हो गए हैं। दोनों पार्टियां 110- 110 सीटों पर हैं।
– मध्य प्रदेश में भाजपा ने एक बार फिर बढ़त बना ली है। कुछ समय तक कांग्रेस के नीचे रहने के बाद बीजेपी बहुमत के करीब है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक BJP -113 कांग्रेस- 108।– रुझानों में कांग्रेस को बढ़त के बीच कमलनाथ ने कहा कि यह रुझान हैं लेकिन मुझे पूरी तरह से विश्वास है कि हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा।

– मतगणना शुरू होने के 3 घंटे बाद तक मिले रूझानों के अनुसार कुल 230 सीटों में से कांग्रेस ने 113 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि भाजपा 105 सीटों पर आगे है। शेष 12 सीटों पर बसपा और अन्य प्रत्याशी आगे हैं।
– मतगणना के बीच पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ के घर पहुंचे हैं।
– विधानसभा चुनाव के बाद पांच राज्यों से आ रही शुरुआती रुझानों के बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार ट्वीट किया, ‘जब एक और एक मिलकर बनते हैं ग्यारह … तब बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है नौ दो ग्यारह…’ ।

– सुबह 217 सीटों पर हासिल प्रारंभिक रुझान के अनुसार भाजपा 100 सीटों पर और कांग्रेस 103 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि 14 सीटों पर निर्दलीय और अन्य दलों के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
– शुरुआती रुझानों के मुताबिक इंदौर जिले की नौ सीटों में से सात पर भाजपा उम्मीदवार आगे, जबकि दो सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को बढ़त मिल रही है। इंदौर-4 सीट से भाजपा उम्मीदवार मालिनी गौड़ और इंदौर-3 सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अश्विन जोशी आगे चल रहे हैं
।– शुरुआत रुझान जो सामने आ रहे है, उसके मुताबिक, भाजपा और कांग्रेस के बीच बराबरी का मुकाबला चल रहा है। भाजपा जहां 83 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस 82 सीटों पर मामूली अंतर से आगे चल रही है।
– मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी हैं। पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है, शुरुआती रुझान जो सामने आ रहे हैं, उनमें सत्ताधारी दल भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस में कड़ी टक्कर नजर आ रही है। कभी भाजपा आगे चल रही है तो कभी कांग्रेस। दोनों दलों में दो अंकों का भी अंतर आसानी से नजर नहीं आ रहा है।
– वही, कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हम निश्चित रूप से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनायेंगे।– पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, मुझे भरोसा है कि एमपी में इस बार कांग्रेस सरकार आएगी।– मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में भाजपा और कांग्रेस में टक्कर है। BJP अभी 10 और कांग्रेस 11 पर आगे।– मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 2 पर और कांग्रेस एक सीट पर आगे है।

5 बजे तक सभी सीटों के परिणाम आने की संभावनापहला रूझान पूर्वाह्र 11 बजे मिलेगा, जबकि शाम पांच बजे तक लगभग सभी सीटों के परिणाम आने की संभावना है। इस चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाताओं में से 3,78,52,213 मतदाताओं यानी 75.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।मतगणना के साथ ही 1,094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा, जिनमें से 2,644 पुरूष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिये छोड़ी है।आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुधनी से चुनावी मैदान में है और उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरूण यादव को मैदान में उतारा है।