शाम तक थमती रहेंगी सांसें रात तक आयेंगे परिणाम

जबलपुर। निर्वाचन आयोग के ताजा निर्देशों में कहा गया है कि मतगणना के प्रत्येक राउंड का परिणाम डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा और उसके बाद अगले दौर के मतों की गिनती की जाएगी। राउंड पूरा होने पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जायेगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा।
प्रत्येक विधानसभा का पहला राउंड जब तक पूरा नहीं होगा और उसका परिणाम डिस्प्ले बोर्ड पर दिखाने के बाद ही दूसरा राउंड शुरू किया जा सकेगा। ऐसा होने पर मतगणना के प्रत्येक राउंड की प्रक्रिया फाइनल करने के लिए कम से कम 15 मिनट और अधिकतम 30 मिनट का समय लग सकता है। जो मतगणना शाम होने तक पूरी हो जाया करती थी वो अब रात 9 बजे के बाद तक चल सकती है।
प्रत्येक गणना व राउंड के परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से घोषणा की जाएगी। रिजल्ट शीट भी उम्मीदवार और उसके अभिकर्ता को दी जायेगी और मीडिया को अवगत कराने के लिए प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया कक्ष को दी जाएगी।

बढ़ेगा समय
2013 के विधानसभा चुनाव व मतगणना वाले नियमों की बात करें तो जैसे ही एक राउंड पूरा होता है, तो उसकी टेबुलेशन शीट उम्मीदवार व एजेंट को दी जाती थी। लेकिन दूसरे राउंड की गिनती भी शुरू की जा सकती थी। इस बार नियम तो वही रहेंगे, लेकिन दूसरे राउंड की गणना को शुरू नहीं किया जाएगा। दूसरे राउंड की गणना तब तक रोक दी जाएगी।