मतगणना के दिन एमएलबी स्कूल के आसपास वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध

जबलपुर । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने विधानसभा चुनाव की होने वाली मतगणना के मद्देनजर 11 दिसंबर को राइट टाउन स्थित महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की सौ मीटर की परिधि को पैदल यात्री जोन घोषित किया है । इस बारे में जारी आदेश में कहा गया है कि मतगणना के दिन सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक एमएलबी स्कूल के 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के वाहन नहीं आ सकेंगे । जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये आदेश भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी सिद्धांतों के पालन में जारी किये हैं ।
अभ्यर्थी को सुरक्षा गार्ड के साथ गणना केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं
जबलपुर,। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसे केन्द्र अथवा राज्य सरकारों से सुरक्षा प्राप्त है, उम्मीदवारों का गणना एजेंट नहीं बन सकेगा । आयोग के मुताबिक किसी भी चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को उसके सुरक्षा गार्ड अथवा सशस्त्र सुरक्षा गार्ड के साथ मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने नहीं दिया जायेगा । आयोग के अनुसार सुरक्षा गार्ड प्राप्त उम्मीदवार से मतगणना केन्द्र में प्रवेश के लिए अपनी मर्जी से सुरक्षा को समर्पण करने का सहमति पत्र प्राप्त होने के बाद ही मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने दिया जायेगा ।
स्थानीय निकायों, सहकारी संस्थाओं एवं शासकीय उपक्रमों के अध्यक्ष भी नहीं बन सकेंगे गणना एजेंट
जबलपुर,। भारत निर्वाचन आयोग ने केन्द्र एवं राज्य शासन के मंत्रिगणों, संसद सदस्यों, विधायकों एवं विधान परिषद के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय निकायों, सहकारी संस्थाओं एवं शासकीय उपक्रमों के अध्यक्षों के भी उम्मीदवारों के गणना एजेंट बनने पर रोक लगाई है ।
आयोग के निर्देशानुसार किसी भी स्थानीय संस्था के अध्यक्ष, नगर निगम के महापौर, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष, जिला पंचायत एवं पंचायत समिति के अध्यक्ष, केन्द्र एवं राज्य सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार के उपक्रमों के अध्यक्ष विधानसभा का चुनाव लड़ रहे किसी भी प्रत्याशी के गणना एजेंट नियुक्त नहीं किये जा सकेंगे । चाहे उन्हें सुरक्षा कवच मिला हो या न मिला हो । आयोग ने शासकीय सेवकों पर भी प्रत्याशियों के गणना एजेंट पर रोक लगाई है ।

डाकमत पत्रों की गणना के लिए नियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण आज
जबलपुर । विधानसभा चुनाव में डाकमत पत्रों से डाले गये वोटों की गणना के लिए नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को गणना की प्रक्रिया का प्रशिक्षण गुरूवार को सुबह 11 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में शुरू हुआ।