अब सिम स्वैप के जरिए हैकर्स कर

रहे आपका अकाउंट खाली, रहें सावधान
जबलपुर, यभाप्र। यदि आपके पास किसी का कॉल आए और वह खुद को किसी सिम नेटवर्क कंपनी का कर्मचारी बताकर आपके सिम में 20 डिजिट नंबर (यूनिक आईडी) के बारे में पूछताछ करे। साथ ही आपके बार-बार कॉल ड्रॉप होने और इंटरनेट स्पीड बढ़ाने की बात कहे तो अपनी यूनिक आईडी बिल्कुल भी शेयर न करें। क्योंकि ऑनलाइन ठगी करने वाले हैकर्स अब फ्रॉड करने के लिए नया तरीका निकालकर लाए हैं।अब सिम स्वैप के जरिए हैकर्स चंद मिनट में आपके अकाउंट को खाली कर देंगे। जिससे आपको पता भी नहीं चलेगा। बड़े शहरों में इस तरह की ठगी के कई मामले सामने आए हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए शहर में भी राज्य सायबर सेल पुलिस ने सोशल मीडिया पर अलर्ट जारी किया है।
ऐसे करते हैं सिम हैक
आपके पास कोई व्यक्ति टेलीकॉम कंपनी का कर्मचारी बताकर कॉल करे। इसके बाद फोन में आने वाली कॉल अक्सर ड्रॉप होने की समस्या या इंटरनेट स्पीड बढ़ाने को लेकर ठग बात आगे ब?ाते हैं। साथ ही चालाकी से आपके सिम का 20 डिजिट का यूनिक नंबर मांगेगा। यदि आपने नंबर दे दिया, इसके बाद ठग आपको 1 की प्रेस करने के लिए कहेगा। आपके 1 नंबर को प्रेस करने के साथ ही सामने वाले को आपके नंबर का अधिकार मिल जाएगा। इसके बाद आपके सिम हैक और उस पर आने वाले मैसेज हैकर्स के पास आने लगते हैं।
मिनटों में अकाउंट खाली
सिम हैक करने के बाद हैकर्स आपके नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन कर लेता है। ऐसा होते ही आपका सिम कार्ड बंद हो जाता है और नेटवर्क सिग्नल गायब। जबकि आपके नंबर से रजिस्टर्ड दूसरा नंबर एक्टिव रहता है। आपका यह नंबर आपके जिन बैंक खातों व एटीएम कार्ड में रजिस्टर्ड है उसकी डिटेल अब उनके पास ही आएगी। ऐसे में वह इस सिम का उपयोग कर चंद मिनट में आपका अकाउंट भी खाली कर सकते हैं। अभी तक शहर में इस तरह की वारदात का कोई मामला सामने नहीं आया है। बड़े शहरों में इस तरह की घटनाएं आए दिन हो रही हैं।
ऐसे रहें सावधान
सायबर सेल के अधिकारियों की मानें तो हैकर्स को सिम एक्टिवेट करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। जबकि सिम एक्टिवेट के बाद वारदात चंद मिनट में हो जाती है। लेकिन सिम एक्टिवेशन के समय जिसकी सिम हैक कर रहे हैं, उसका फोन बंद रहेगा तो हैकर्स आसानी से सिम एक्टिव कर सकेगा। इसलिए वह बार-बार कॉल कर परेशान करने लगते हैं। जिससे तंग आकर आमतौर पर लोग कुछ देर के लिए मोबाइल बंद कर लेते हैं। लेकिन इसी बात को ध्यान रखना है। अपना मेाबाइल बंद न रखें, अपना सिम नंबर किसी से शेयर न करें।