Advertisements

पाकिस्तान से आया था नवीद जट, छोटू नाम से थी आतंकियों में पहचान

जम्मू। उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा से सटे फरकियां गली में नवंबर, 2012 में बर्फ गिरने के साथ ही घुसपैठ के रास्ते बंद हो रहे थे। 15 वर्ष का एक किशोर हाथों में एक एसाल्ट राइफल लिए और कंधे पर पिटठू बांधे अपने छह अन्य साथियों के साथ कश्मीर में दाखिल हुआ।

बर्फ की मार से बेहाल होकर जब उसकी चाल कुछ धीमी हुई तो एक गाइड ने उसे डांट दिया और अगले पल वह गाइड छोटू की किक खाने के बाद सफेद बर्फ में अपने चेहरे से निकली लहू की धार देख रहा था। इस धार ने साफ कर दिया कि जिसे कश्मीर में भेजा जा रहा है, उसके मासूम चेहरे के पीछे एक जालिम धर्मांध जिहादी छिपा बैठा है, जो हर रोज जुल्म की नई कहानी लिखने वाला लश्कर का अगला पोस्टर ब्वॉय है।

सरहद पार करने के बाद वह कुछ दिनों तक बांडीपोर के जंगलों में ही रहा। उस समय वहां करीब 18 देशी-विदेशी आतंकी थे। अबु कासिम जिसके साथ वह सरहद पार से आया था, उसे अपने से अलग नहीं होने देता था। कासिम को सिर्फ दो लोगों पर यकीन था, दुजाना और छोटू। छोटू का असली नाम नवीद जट्ट था और कोड रखा गया हंजला और अबु।

पाकिस्तान में साहिवाल मुल्तान में एक ट्रक चालक हनीफ जट्ट के घर पैदा होने वाले नवीद ने करीब चार से पांच माह बांडीपोर में ही जिहादी गतिविधियों में हिस्सा लिया, लेकिन मई, 2013 को जब अबु कासिम ने दक्षिण कश्मीर की तरफ अपना नेटवर्क बनाना शुरू किया तो उसने नवीद और दुजाना को भी बुला लिया था।

नवीद को एक स्थानीय आतंकी कमांडर आशिक लोन के साथ रखा गया। उस समय तक वह मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन पर उपलब्ध विभिन्न सोशल साइट्स और एप्स का इस्तेमाल सीख चुका था। अन्य तरीकों से वह कश्मीर में ही नहीं सरहद पार बैठे अपने आकाओं से भी संपर्क रखे हुए थे।

दक्षिण कश्मीर पहुंचने के बाद उसने कुलगाम से लेकर ख्रियू तक आतंकराज कायम कर लिया। वह मौका मिलते ही किसी भी सुरक्षाकर्मी को निशाना बनाता और भीड़ में गायब हो जाता। उसकी उम्र और उसके चेहरे की मासूमियत किसी को संदेह नहीं होने देती कि यह वही है जिसने अभी किसी मासूम की जान ली है।

उसे पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरे कश्मीर में मुखबिरों का एक नेटवर्क बिछाया और बड़ी मेहनत के बाद उसे शमसीपोरा में 2014 में पकड़ा था। सुरक्षाबलों ने उसकी गिरफ्तारी को बड़ी कामयाबी माना। उसे लश्कर के लिए बड़ा झटका माना गया था।

Loading...