शानदार जीत के साथ सिंधुु फ्रेंच अोपन के सेमीफाइनल में

Advertisements

पेरिस। विश्व चैंपियन की रजत पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शुक्रवार को यहां चीन की चेन युफी को सीधे गेमों में हराकर फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सिंधू पहली बार इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंची हैं।

ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में विश्व की नंबर दस शटलर युफी की चुनौती को सिर्फ 41 मिनट में ध्वस्त कर दिया। सिंधू ने यह मुकाबला 21-14, 21-14 से अपने नाम किया। इस जीत के साथ सिंधु ने इस चीनी खिलाड़ी के हाथों पिछले सप्ताह डेनमार्क ओपन के पहले दौर में मिली हार का बदला भी ले लिया। सिंधु ने युफी को विश्व चैंपियनशिप में भी हराया था और अब सिंधु का इस चीनी खिलाड़ी के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 3-2 का हो गया है।

सिंधू का सामना अब शनिवार को तीसरी वरीय कोरिया की सुंग जी ह्‌यून और जापान की पांचवीं वरीय एकाने यामागुची के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले की विजेता से होगा। शुक्रवार को सिंधु पूरी तरह से अपनी लय में नजर आ रही थीं, जबकि युफी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रहीं। सिंधु जहां अपनी प्रतिद्वंद्वी को चकना देने में कामयाब हो रही थीं, वहीं युफी कई गलतियां करने पर मजबूर हुईं। शुरुआती 10 प्वाइंट को छोड़कर दूसरी वरीय सिंधु पूरे मैच में हावी रहीं।

पहले 10 प्वाइंट तक सिंधु और युफी में जबर्दस्त टक्कर देखने को मिली, लेकिन सिंधु ने एक बार जब 12-10 की बढ़त बना ली तो उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने गेम पर अपना नियंत्रण बनाते हुए 18-12 की बढ़त बना ली। युफी ने दो अंक हासिल किए, लेकिन वह भारतीय खिलाड़ी से पहला गेम 19 मिनट में हार गईं। दूसरे गेम में सिंधु की शुरुआत कुछ धीमी रही और युफी ने 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। हालांकि, जल्द ही सिंधु ने वापसी करते हुए 5-5 से बराबरी हासिल की। इसके बाद सिंधु हावी हो गईं और वह ब्रेक में 11-7 की बढ़त के साथ पहुंची। ब्रेक के बाद सिंधु को दूसरा गेम अपने नाम करने में ज्यादा देर नहीं लगी। दूसरा गेम सिंधु ने 22 मिनट में अपने नाम किया।

प्रणय क्वार्टर फाइनल में : भारत के एचएस प्रणय ने डेनमार्क के हेंस-क्रिस्टीन विटिंगस को सीधे गेमों में मात देते हुए पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने विटिंगस को महज 31 मिनट में 21-11, 21-12 से मात दी।

क्वार्टर फाइनल में प्रणय की भिड़ंत कोरिया के 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनलिस्ट जियो हाईओके-जिन से होगी। इस शानदार जीत केबाद बाद प्रणय ने ट्विटर पर लिखा, ‘क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए विटिंगस के खिलाफ अच्छी जीत।’ एक अन्य मुकाबले में सिंगापुर ओपन के विजेता बी साई प्रणीत को जापान के केंता निशिमोतो के हाथों 13-21, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा।

Advertisements