Advertisements

अमेरिका के भारतीय दूतावास में पहली बार मनाया गया दिवाली महोत्सव

वाशिंगटन। अमेरिका में भारतीय दूतावास में पहली बार दिवाली का पर्व बनाया गया। भारत के राजदूत नवतेज सरना और उप विदेश मंत्री जॉन सुलिवान दिवाली समारोह के मुख्य अतिथि थे। भारत और अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने मिलकर सोमवार को यहां रोशनी के पर्व दिवाली का जश्न मनाया।

इस दौरान विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की मजबूती की झलक देखने को मिली। सुलिवान ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दिवाली का जश्न भारत के साथ साझेदारी की मजबूती तथा सहिष्णुता, विविधता, आजादी और न्याय के साझा मूल्यों को दिखाता है।

समारोह में विदेश मंत्रालय तथा भारतीय दूतावास के अधिकारियों समेत करीब 200 मेहमान शामिल हुए थे। बता दें कि यह पहली बार है, जब विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास के सहयोग से दिवाली समारोह आयोजित किया।

सरना ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दिवाली का जश्न भारत और अमेरिका के लोगों के बीच बढ़ते आपसी संपर्क का संकेत है। उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्रालय समेत अन्य क्षेत्रों में भारतीय मूल के नागरिकों की बढ़ती प्रतिष्ठा तथा उनके योगदान को पहचाने जाने का जिक्र किया।

इस दौरान सरना ने दोनों देशों के करीबी सांस्कृतिक रिश्तों और उनके बीच समानताओं को मान्यता दिए जाने के तौर पर साल 2016 में अमेरिकी डाक सेवा द्वारा जारी दीपावली के टिकट का भी जिक्र किया। सुलिवान ने दिवाली के मौके पर सभी भारतीयों को बधाई दी और इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए भारतीय दूतावास तथा दक्षिण एशिया अमेरिकी कर्मचारी संघ का आभार जताया। इस मौके पर तबला तथा सितार पर हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति भी दी गई।

Loading...