3 मंत्री, 27 विधायकों के टिकट कटे, ग्वालियर में दिखा सपाक्स का असर

Advertisements

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने शुक्रवार को 230 में से 177 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया। इनमें से 3 मंत्रियों और 27 विधायकों के टिकट पार्टी ने काट दिए। ग्वालियर संभाग में टिकट वितरण पर सपाक्स का असर साफ देखने को मिला। जानिए भाजपा की इस पहली लिस्ट की बड़ी बातें –

  • जिन तीन मंत्रियों के टिकट कटे हैं, उनमें शामिल हैं – वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार, राज्यमंत्री माया सिंह और जल संसाधन मंत्री हर्ष सिंह। माया सिंह की जगह ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार को टिकट दिया गया है। ये अभी पार्षद हैं।

  • हर्ष सिंह सतना की रामपुर बघेलान सीट से विधायक थे। उनकी जगह विक्रम सिंह को टिकट दिया गया है। वहीं शेजवार के स्थान पर सांची से उनके बेटे मुदित को उम्मीदवार बनाया गया है।

  • जिन मंत्रियों के टिकट बरकरार रहे हैं, उनमें शामिल हैं- खुरई से भूपेन्द्र सिंह, दतिया से नरोत्तम मिश्रा, शिवपुरी से यशोधरा राजे सिंधिया, रहेली से गोपाल भार्गव, रीवा से राजेन्द्र शुक्ल, विजयराघवगढ़ से संजय पाठक, नरेला से विश्वास सारंग, भोपाल दक्षिण पश्चिम से उमाशंकर गुप्ता, बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन, उज्जैन उत्तर से पारस जैन, भोजपुर से सुरेंद्र पटवा, सिलवानी से रामपाल सिंह, ग्वालियर से जयभान सिंह पवैया, मुरैना से रुस्तम सिंह, गोहद ले लाल सिंह आर्य।

  • पार्टी ने दो सांसदों को विधानसभा टिकट दिए हैं। इनमें शामिल हैं आगर सीट से मनोहर ऊंटवाल और नागौर से नागेंद्र सिंह।

इसे भी पढ़ें-  बड़ी खबर: कटनी पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, कोतवाली तथा कटनी टीआई बदले

ग्वालियर की सीटों पर सपाक्स का काट?

आरक्षण विरोधी आंदोलन की उपज सामान्य पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समुदाय (सपाक्स) का असर ग्वालियर संभाग की सीटों पर प्रत्याशी चयन में नजर आया। माना जा रहा है कि ठाकुर और ब्राह्मण प्रत्याशियों को मैदान में उतारकर भाजपा ने सपाक्स के असर को कम करने की कोशिश की है। माया सिंह को छोड़ दिया जाए तो रुस्तम सिंह, नरोत्तम मिश्रा, यशोधरा राजे, जयभान सिंह पवैया के टिकट मिलना यही संकेत देता है।

Advertisements