सरकार का बड़ा फैसला: तत्काल भरे जाएंगे अर्द्धसैनिक बलों के 55,000 पद

Advertisements

नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने छह अर्द्धसैनिक बलों में 55,000 से अधिक खाली पदों को अतिशीघ्र भरने का आदेश दिया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में जहां 21,000 पद खाली पड़े हैं, वहीं सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में 16,000 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं।

बता दें कि पिछले दो सालों के दौरान लगभग 1.35 लाख युवा अर्द्धसैनिक बलों में भर्ती हुए हैं। गृह मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस में खाली पड़े पदों और इन पर नियुक्ति प्रक्रिया पर मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई।

इस दौरान गृह मंत्री ने खाली पड़े पदों के लिए समयबद्ध नियुक्ति प्रक्रिया बनाने का निर्देश दिया। अधिकारी ने बताया कि अर्द्धसैनिक बलों में बड़े पैमाने पर पद खाली रहने के कई कारण है। इनमें सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र, मृत्यु, नए पदों और नई बटालियनों का सृजन आदि शामिल हैं।

 उन्होंने कहा कि खाली पड़े पदों में जहां 233 डीएसपी के हैं, वहीं कमांडेंट और डीआईजी के भी 140 पदों पर भर्तियां होनी हैं। जिन अन्य अर्द्धसैनिक बलों में पद खाली हैं, उनमें सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक रिजर्व पुलिस (सीआईएसएफ) और असम राइफल्स हैं। बैठक में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर, केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा, सभी अर्द्धसैनिक बलों के महानिदेशक सहित दिल्ली पुलिस के आयुक्त भी मौजूद थे।
Advertisements