नफरत, अभद्र भाषा वाली पोस्ट पर ट्विटर ला रहा सख्त नियम

Advertisements

न्यूयार्क। सोशल ब्लागिंग साइट ट्विटर ने नफरत, अभद्र भाषा और विज्ञापन वाले पोस्ट पर नई नीति बना ली है। यह नीति कुछ समय बाद जारी होनी थी लेकिन इससे पहले ही यह लीक हो गई। यह बदलाव उस वक्त सामने आए हैं जब ट्विटर के चीफ एग्जीक्यूटिव जैक डोर्सी ने वुमन बायकॉ ट्विटर पर कुछ ट्वीट्स किए।

यह ट्वीट हॉलीवुड अभिनेत्री रोज मेकगोवन का एकाउंट निलंबित किए जाने के बाद हंगामे के रूप में सामने आए थे। रोज ने हार्वी वेंस्टीन को भला-बुरा कहा था। उसके बाद कंपनी ने उनके एकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया लेकिन थोड़ी ही देर फैसले को वापस ले लिया। इसी तरह रिपब्लिक सीनेट प्रत्याशी ने बच्चों के अंगों की बिक्री का जुमला लिखा था।

नई नीति को लेकर डोर्सी ने ट्वीट किया और लिखा कि हम देख रहे हैं कि सोशल मीडिया में उठने वाली आवाजों को शांत किया जा रहा है। हम इसके खिलाफ पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। हमने इसे 2016 में प्राथमिकता दी और अपनी नीतियों को बेहतर करने के साथ ही अपनी टीम भी बढ़ाई।

उन्होंने आगे लिखा कि 2017 में इसे पहने टॉप प्रायोरिटी बनाया और काफी प्रोग्रेस की। आज हम देखते हैं कि सोशल मीडिया में उठ रही आवाजें खुद शांत हो रही हैं क्योंकि हम अब भी वो सब नहीं कर पा रहे जो किया जाना चाहिए। ट्विटर के इस बदलाव के बाद रिवेंज पॉर्न और इंटरनेट पर होने वाली अभद्रता को लेकर नियम और भी सख्त हो जाएंगे।

Advertisements